Beauty Tips: छाछ से दूर करें टैनिंग और काले-धब्बे, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 10:00 AM (IST)

छाछ विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस आदि तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होता है। मगर क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के साथ ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। जी हां, आप छाछ में अलग-अलग चीजें मिलाकर स्किन केयर में शामिल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

क्लींजर का करें काम

आप छाछ को क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच छाछ और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। फिर कॉटन की मदद से इससे चेहरे व गर्दन की सफाई करें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को गहराई से साफ करने में क्लींजर की तरह का काम करता है। इसके साथ ही इसे लगाने से स्किन का रूखापन दूर होकर स्किन साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आती है।

टैनिंग दूर करने के लिए

छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड टैनिंग की परेशान को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच छाछ और टमाटर का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर गर्दन पर हल्के हाथों से लगाकर 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इस पैक को लगाने से टैनिंग से खराब हुई स्किन से जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

दाग-धब्बे होंगे दूर

छाछ का इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे दूर होने में भी मदद मिलती है। आप इसे कॉटन की मदद से सीधा या गुलाब जल मिलाकर लगा सकती है।

स्किन की रंगत निखारे

आप छाछ से फेसपैक बनाकर भी लगा सकती है। इससे स्किन की रंगत साफ होने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी और जरूरत अनुसार छाछ मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, झाइयां, काले घेरे, आदि दूर होंगे। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस फेसपैक को लगाएं।

 

Content Writer

neetu