वीकेंड में आराम करने के लिए बेस्ट है बुर्ज खलीफा, बच्चे भी नहीं होंगे बोर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 12, 2017 - 12:56 PM (IST)

आपके दुनिया की कई अजीब बिल्डिंग के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे ऊंची और अद्भुत इमारत के बारे में बताने जा रहें। दुबई के डाउनटाउन में मौजूद इस बिल्डिंग को पब्लिक के लिए खोला गया था। बुर्ज खलीफा नाम से जानी जाने वाली इस इमारत में हर साल बहुत से पर्यटक अपने वीकेंड का मजा लेने आते है। इसके अलावा यहां पर बच्चों के लिए भी हर तरह की सुविधा का इंतेजाम है। यहां पर आप अपनी फैमली के साथ दुबई घूमने का भी मजा ले सकते है।

163 फ्लोर वाली इस बिल्डिंग की ऊंचाई 2,716.5 फीट है। इस बिल्डिंग को बनने में कम से कम 6 साल लगे है। यूएई के प्रेसिडेंट खलीफा के नाम पर बनी यह बिल्डिंग इस्लामिक आर्किटेक्चर का एक बेहतरीन नमूना है।

बुर्ज खलीफा के इस कंस्ट्रक्शन को बनाने के लिए कम से कम 330,000 क्यूबिक मी. कंक्रीट और 55,000 टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है। इसके निमार्ण के लिए तीन टावर क्रेने मंगवाई गई थी। जमीन में 50 मीटर गहराई में बनाई गई इस इमारत में 1.5 मी. डायमीटर वाले 43 मी. लंबे 192 पाइल्स बनाए गए है।

इस बिल्डिंग को बनाने के लिए चीन से 300 क्लैडिंग स्पेशलिस्ट को बुलाया गया था। 26000 ग्लास पैनल से बना यह इमारत भीषण गर्मी का सामना कर सकती है। इस इमारत में 59 लिफ्ट बनाई गई है जिसकी रफ्तार 65 कि.मी. प्रति घंटा है।

इस बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर आप किसी भी हिस्से से स्विमिंग पूल का मजा भी ले सकते है। इस बिल्डिंग के उपर से आप पूरे दुबई का मजा ले सकते है। रात के समय इस बिल्डिंग की खुबसूरती ओर भी बढ़ जाती है।

अवलोकन डेक के दर्जे से सम्मानित इस बिल्डिंग में रेस्टोरेस्टोरेंट, एक्वेरियम, बीयर बार, शॉपिंग मॉल और थिएटर की सारी सुविधाएं मौजूद है। इसके अलावा इसके टॉप फ्लोर पर बेठ कर पूरा शहर देखने के लिए बहुत ही खुबसूरत जगहें बनाई गई है।

इस बिल्डिंग का हर कमरा आपको राजाओं के टाइम की याद दिला देगा। इसके अलावा यहां के बने थिएटर में आप ओपेरा के शो देखने का मजा ले सकते है। यहां पर आने के बाद आप वापस जाना भूल जाएंगे।

Punjab Kesari