घर पर ही बनाएं इन प्राकृतिक तरीकों से ब्लीच

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2017 - 03:04 PM (IST)

नेचुरल ब्लीच : लड़कियां चेहरे के अनचाहे बालों को छुपाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती है। ब्लीच क्रीम चेहरे को खूबसूरत तो दिखाती हैं लेकिन कुछ समय के लिए। जैसे ही क्रीम का असर खत्म होने लगता है तो चेहरा डल सा दिखने लगता है। इतना ही नहीं कई बार इसके प्रयोग से स्किन पर साइड-इफैक्ट भी हो जाते है। इससे त्वचा जलने लगती है और रैशेज पड़ जाते हैं। एेसे में बेहतर है कि आप घर पर मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारें। आज हम आपको कुछ एेसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप ब्लीच तैयार कर सकती है। 

 

1. पपीता


पपीता सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही चेहरे पर भी निखार लाता है। इसको लगाने के लिए कच्चे पपीते को नींबू के साथ मिलाएं और 20-30 मिनट तक इससे चेहरे की मसाज करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का जरुर इस्तेमाल करें।
2. संतरा


संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो ब्लीच का काम करता है। संतरे के रस में एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। रोजाना इस पैक का इस्तेमाल करें।

3.दही


दही त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है। दही को चेहरे पर थोड़ी देर के लिए मलें और कुछ देर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। कुछ हफ्तों तक नियमित रुप से इस्तेमाल करें।

4.खीरा


खीरा से चेहरे में चमक आती है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस और 1/2 कप खीरे के रस को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं।

Punjab Kesari