दिल की सेहत के साथ जेब का भी रखें ध्यान, खाएं बजट फ्रेंडली फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 09:56 AM (IST)

शरीर का पूरा स्वास्थ्य दिल से जुड़ी हुआ है। अगर दिल स्वस्थ नहीं होगा तो ना सिर्फ हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाएगा बल्कि दिनचर्चा के मामूली काम करने भी मुश्किल हो जाएंगे। शोध की मानें तो दुनिया भर में होने वाली सभी मौतों में से लगभग एक तिहाई के लिए हृदय रोग का कारण है। हाई ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, सूजन और खराब ब्लड सर्कुलेशन कुछ ऐसे कारक हैं, जो हृदय रोग का जोखिम बढ़ाते हैं। हालांकि सही डाइट से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। मगर, ज्यादातर लोगों को लगता है कि दिल को हैल्दी रखना महंगा है जबकि ऐसा नहीं है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे बजट फ्रेंडली फूड्स के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ आपके दिल को स्वस्थ रखेंगे बल्कि कई बीमारियों का खतरा भी घटाएंगे।

बदल-बदल कर यूज करें कुकिंग ऑयल

लोगों को लगता है कि दिल की ज्यादातर बीमारियों का कारण तेल है जबकि ऐसा नहीं है। शरीर में कुछ फैट सॉल्यूबल विटामिन होते हैं जो आसानी से पच पाते हैं और इससे कोई नुकसान नहीं होता। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए हैल्दी फैट लेना भी जरूरी है। इसके लिए आप कुकिंग ऑयल को बदल-बदल कर यूज करें जैसे राइस ब्रान और सरसों तेल।

छिलके वाली दालें

दिल को स्वस्थ रखना है तो डाइट में छिलके वाले दालें जैसे मूंग दाल, मसूर और राजमा ज्यादा खाएं। इनमें फायदेमंद होता है जो पेट के लिए भी सही है।

दूध पिएं

दूध में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, आयरिन, जिंक जैसे कई तत्व होते हैं इसलिए इसे संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। दिल को स्वस्थ रखना है तो रोज 1 गिलास टोंड मिल्क या गाय का दूध पीएं। वहीं, रात को एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने से नींद भी अच्छी आएगी।

लोकल अनाज

आस-पास मिलने वाली चीजें जैसे जौ, रागी और बाजरा जैसे मोटे अनाज भी सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं। यह ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के साथ पेट का भी ख्याल रखते हैं। ऐसे में सेहतमंद रहना है तो इनका सेवन जरूर करें।

मौसमी सब्जियां और फल

मौसमी सब्जियां जैसे सरसों का साग, पालक,  टिंडा, तुरई और बीन्स आदि भी सेहत के लिए फायदेमंद है। वहीं दिल को स्वस्थ रखने के लिए अमरूद, बेर, आंवला, सेब खा सकते हैं।

सूखे मेवे

बादाम, काजू, पिस्ता केसर आदि महंगे लगते हैं तो इसकी बजाए आप मूंगफली, अंजीर, सूखा नारियल, छुआरे जैसे सस्ते ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं जो शरीर में खून की कमी पूरी करने के साथ दिल को भी स्वस्थ रखते हैं।

हमेशा ध्यान रखें ये बातें

दिल को हेल्दी रखने का सबसे सस्ता उपाय है खुद को एक्टिव रखना, जो दिल ही नहीं, पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा...

- जूस ना की जगह सीधे फल खाएं।
-नमक और चीनी की मात्रा जितनी हो सके कम लें।
-डिब्बा बंद, मसालेदार, जंक फूड्स से परहेज करें।
-अधिक दवाइयां ना लें और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें।
-मोटापा कंट्रोल रखें और एक्सरसाइज व योग जरूर करें।
-रोजाना 30 से 40 मिनट के लिए वॉक जरूर करें।

Content Writer

Anjali Rajput