बजट फ्रैंडली हैं ये Home Decor Ideas, कम पैसे में सज जाएगा आपका आशियाना

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2023 - 12:14 PM (IST)

घर एक ऐसी जगह है जिसे हर कोई अपने अनुसार, सजाने की कोशिश करता है। कुछ लोग घर में प्लांट्स लगाकर सजाते हैं तो कुछ नई-नई डेकोर आइटम्स के साथ लेकिन कुछ लोग कम बजट के कारण अपना आशियाना अच्छे से सजा भी नहीं पाते। मार्केट में मिलने वाले सामान के दाम ही इतने ज्यादा होते हैं कि हर कोई उन्हें खरीद ही नहीं पाता। ऐसे में अगर आप भी अपना आशियाना सजाने की सोच रहे हैं तो यहां से कुछ डेकोर आइडियाज ले सकते हैं। कम बजट के साथ भी आप अपने घर को इतने अच्छे से सजा सकते हैं कि हर कोई आपके घर की तारीफ करना नहीं थकेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ डेकोर आइडियाज...

अगर आप ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो घर में इस तरह का वॉल हैंगिग बनाकर लगा सकते हैं। यह घर को सजाने के साथ-साथ आपका बजट भी बचाएगा।

मिरर घर की सुंदरता को चार-चांद लगा देता है। ऐसे में अगर आप सिंपल मिरर नहीं रखना चाहती तो घर में ऊन के साथ इस तरह का मिरर कवर तैयार कर सकती हैं। 

कलरफुल कुशन आपके घर को एक अलग ही वाइब देंगे। इससे आपका सारा घर खिला-खिला लगेगा। साथ में घर को एक अलग ही तरह का लुक मिलेगा। 

घर को साफ-सुथरा रखने के लिए आप इस तरह का डोरमैट लगा सकते हैं। इससे घर तो साफ दिखेगा ही साथ ही यह आपके आशियाने को एक कुल वाइब्स देंगे। 

अगर आपको ड्राइंग का शौक है तो अपनी मनपसंदीदा पेंटिंग बनाकर आप दीवार पर लगा सकते हैं। खासकर इस तरह की सिंपल पेंटिंग घर की सुंदरता भी बढ़ाएगी और आशियाने को कुल वाइब्स भी देगी। 

इस तरह के अलग-अलग कैंडल होल्डर्स आप घर में बना सकते हैं। खाली पड़े कांच के बोतल में आप फ्लोटिंग दीया लगाकर अपने घर को रोशन कर सकते हैं। 

इंडोर प्लांट्स आपके घर को सजा देंगे। स्पेशली कुल वाइब्स के लिए आप ऐसे अपना आशियाना सजा सकते हैं। हरा-भरा घर पॉजिटिविटी बढ़ाने के साथ-साथ घर की सुंदरता पर भी चार-चांद लगा देगा। 

इस तरह छोटे-छोटे फ्लावर वेस आप घर के अलग-अलग कॉर्नर्स में लगा सकते हैं। यहां फूल आपके घर को रंग-बिरंगा माहौल देंगे वहीं फ्लावर वेस के साथ घर और भी अच्छा दिखने लगेगा। 

बेकार पड़े कांच के जार को आप घर की लाइटिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह कांच के जार में लाइट्स डालकर अपने घर की अलग-अलग जगह लगाकर घर को रोशन कर सकते हैं। 

आप इस तरह की बुक शेल्फ अपने घर में बनवा सकते हैं। इससे घर में एक जगह भी बनेगी जिसमें आप बुक स्टैंड रख सकें और आपकी किताबें भी एकदम सेफ रहेंगी। 

Content Writer

palak