खूबसूरती की मिसाल है कांच के रंग-बिरंगे टुकड़ों से बना यह Beach

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 02:00 PM (IST)

समुद्र के किनारे पर घूमने का एक अलग ही नजारा होता है। इसके लिए पूरी दुनिया में बहुत से बीच है जहां लोग अपनी छुट्टियां मनाने जाते हैं। आपतौर पर बीच अपनी सुंदरता से जाने जाते हैं। मगर क्या आपने कभी कांच का बीच सुना है? जी हां, सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा। मगर रूस में एक ऐसा बीच है, जो कांच की बोतलों से तैयार किया गया है। इस बीच को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आना पसंद करते हैं। 

'ग्लास बीच' के नाम से मशहूर 

रूस में बने इस बीच का नाम 'ग्लास बीच' है, जो दुनियाभर में फेमस है। बात इसकी खासियत की करे तो इसे कांच की बोतलों से तैयार किया गया है। यहां पर चारों तरफ रंग-बिरंगी कांच के टुकड़े दिखाई देंगे। ऐसे में यह दृश्य देखने में बेहद ही सुंदर लगता है। 

यात्रियों ने कर दिया था गंदा

कहा जाता है कई साल पहले इस बीच के किनारे बैठकर लोग शराब पीते थे। साथ ही उसकी खाली बोतलों को वहीं पर फेंक देते थे। इसके कारण सरकार ने इस बीच में जाने की रोक लगा कर इसे बंद कर दिया था। मगर बाद वे कांच की टूटी रंग-बिरंगी बोतलों के ढ़ेर सुंदर पत्थरों में बदल गए। ये देखने में बहुत ही सुंदर लगने लगे। 

सरकार ने लगाई थी रोक 

कांच के तैयार बीच में घूमने का खतरा होने के चलते सरकार ने यहां पर जाने की पाबंदी लगा रखी थी। मगर कुछ साल बाद जब वे रंग-बिरंगे कांच के टुकड़े सुंदर पत्थरों में बदल गए तो वे बीच की सुंदरता में चार-चांद लगाने लगे थे। फिर उसकी खूबसूरती को देखते हुए सरकार ने कांच की छटनी करके इस बीच को यात्रियों द्वारा घूमने की छूट दे दी। अब इस सुंदर व अलग बीच का नजारा देखने के लिए देश-विदेश से लोग आना पसंद करते हैं। ऐसे में यहां यात्रियों की भीड़ जमा रहती है। 

Content Writer

neetu