बच्चों को बनाकर खिलाएं टेस्टी एंड क्रिस्पी ब्रेड चीज बॉल्स

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 01:34 PM (IST)

बच्चे अक्सर कुछ ना कुछ नया खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में आप उन्हें घर पर ही ब्रेड चीज बॉल्स बनाकर खिला सकती हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह बच्चों के लिए पूरी तरह हेल्दी भी है। साथ ही इन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। आप चाहें तो इनका मजा शाम की चाय के साथ भी ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं टेस्टी एंड क्रिस्पी ब्रेड चीज बॉल्स बनाने की रेसिपी।

 

सामग्री:

ग्रेटेड मोजरेला- ½ कप 
ग्रेटेड चीज क्यूब्स- ½ कप
हरी मिर्च- 1 टीस्पून (कटी हुई)
लहसुन- 1 टीस्पून (कटा हुआ)
उबले आलू- 3 (मैश्ड किए हुए)
रिफाइंड ऑइल- जरूरत अनुसार
वाइट ब्रेड- 4 स्लाइस
धनिया की पत्तियां- 3 टीस्पून
क्रश्ड पेपरकॉर्न्स- 1 टीस्पून
प्याज- 5 टीस्पून (कटा हुआ)
नमक- स्वादनुसार
ब्रेड क्रम्स- 1 कप

ड्रेसिंग के लिए

लेमन जूस- 1 टेबलस्पून
पत्तागोभी (Lettuce Leaf)- (कटे हुए)
चेरी टोमेटो- 5 (कटे हुए)
वर्जिन ऑलिव ऑयल- 1 टीस्पून

बनाने की वि​धि:

1. सबसे पहले बाउल में ग्रेटेड मोजरेला चीज, चीज क्यूब्स, हरा धनिया, हरी मिर्च, क्रश्ड पेपरकॉर्न्स, कटे लहसुन और प्याज को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

2. फिर इस मिश्रण को बराबर भागों में बांटकर छोटे बॉल्स बना लें। इन बॉल्स को रेफ्रिजरेटर में 10-15 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें।

3. अब एक बाउल में पानी डालकर उसमें ब्रेड स्लाइस को भिगो दें। फिर ब्रेड से पानी निचोड़ कर इसे दूसरे बाउल में रख दें। सभी स्लाइसेज को अच्छी तरह से मैश करके इसमें उबले मैश्ड आलू मिलाएं। इसके बाद इसमें बची हुई धनिया की पत्तियां और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।

4. मीडियम आंच पर पैन में तेल गर्म करें। फिर ब्रेड-पटेटो के मिश्रण को बराबर भागों में बांटकर इसमें गड्ढा बना लें और सारे बॉल्स को अलग रख लें। इन बॉल्स को फिर से बड़े आकार के बॉल में बदल लें।

5. बॉल्स की आउटर कोटिंग के लिए एक प्लेट में ब्रेडक्रम्स को फैला लें। इसके बाद चीज बॉल्स को इसमें कोट करें।

6. अब चीज बॉल्स को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। फ्राई करने के बाद इसे एल्युमिनियम फॉयल में निकालकर रख दें, ताकि एकस्ट्रा ऑयल निकल जाए।

7. एक बाउल में लेमन जूस, चेरी टमेटो, पत्तागोभी (Lettuce Leaves), ऑलिव ऑयल और स्वादनुसार नमक मिक्स करें। फिर इसे ब्रेड चीज बॉल्स के ऊपर डालकर अच्छी तरह ड्रेसिंग करें।

8. लीजिए आपके स्वादिष्ट चीज बॉल्स बनकर तैयार हैं। अब आप इसे कैचअप के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें।

Content Writer

Anjali Rajput