बच्चों का एनर्जी बूस्टर है नारियल पानी, कफ और फ्लू के लिए बेस्ट टॉनिक

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 02:27 PM (IST)

बच्चों के लिए नारियल पानी : नारियल पानी में कैलोरी व फैट कम मात्रा में होता है जिसे लोग सर्दी और गर्मी, दोनों मौसम में पीना पसंद करते हैं। इसे पीने से न केवल शरीर में पानी की कमी पूरी होती है बल्कि इससे स्किन व सेहत से जुड़ी कई प्रॉबल्म भी दूर रहती हैं। नारियल पानी (Nariyal Pani ) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं।

 

नारियल पानी के गुण 

कफ और फ्लू के लिए बेस्ट टॉनिक है नारियल पानी

कफ और फ्लू के इलाज के लिए नारियल पानी एक कारगर टॉनिक है। इसमें ऐसे विटामिन, मिनरल्स और नमक जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो बुखार, खांसी व फ्लू का इलाज बेहतर तरीके से करते हैं। 

बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे 

एक स्टडी के मुताबिक, ब्रेस्ट फीडिंग के बाद छह महीने से आठ महीने के शिशुओं के लिए नारियल पानी बेस्ट फूड है क्योंकि यह आसानी से पच जाता है। इसके अलावा बड़े बच्चों को रोजाना 1 गिलास नारियल पानी पीलाने से उनका एनर्जी लेवल बूस्ट होता है और अन्य कई हैल्थ प्रॉबल्म दूर रहती है। आज हम आपको नारियल पानी के फायदे के बारे में बताएंगे

बच्चों को नारियल पानी पिलाने के फायदे 

बच्चों की हैल्दी स्किन
नारियल पानी पीने से बच्चे की त्वचा भीतर से मॉइस्चराइज होती है और एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है। नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो स्किन इंफैक्शन को ठीक करने में मदद करते हैं। इसलिए, जब आप इसे स्किन पर अप्लाई करते है तो चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे व मुंहासे दूर रहते है। नारियल पानी स्किन को टोन करके क्लीन, क्लीयर व हैल्दी बनाता है।

 

डाइजेशन सिस्टम को रखें बेहतर
अगर आपका बच्चा पाचन से जुड़ी समस्या से गुजर रहा है तो उसे नारियल पानी पिलाएं। इससे डाइजेशन सिस्टम ठीक रहेगा। दरअसल , नारियल पानी में फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो डाइजेशन को ठीक रखता है और पेट में बनने वाले एसिड को कम करता है। 

 

मजबूत हड्डियों का विकास
नारियल पानी में कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है जिसे पीने से बच्चों की हड्डियों मजबूत व हैल्दी बनी रहती है। 

 

बच्चों में एनर्जी बढ़ाएं
नारियल पानी में शुगर व सोडियम की मात्रा कम और कैल्शियम, क्लोराइड और पोटेशियम भरपूर होता है। विभिन्न पोषक तत्वों की प्रचुरता बच्चे के शरीर को रिहाइड्रेट व रिफ्रेश करने में मदद करती हैं। बच्चे को रोजाना एक गिलास नारियल पानी पिलाने से वह पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करता है। 


पानी की कमी करें पूरा
एक नारियल में करीब 200 मि.ली या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। अगर बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाए तो डॉक्टर्स भी उसे ज्यादा से ज्यादा नारियल पानी पीने की सलाह देते है। 
 

Content Writer

Sunita Rajput