विटामिन A की ज्यादा मात्रा लेना हो सकता है नुकसानदायक

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 12:59 PM (IST)

हमने हमेशा सुना है कि विटामिन ए का सेवन हड्डियों, दांतों और आंखों के लिए बहुत जरूरी है। इस बात को देखते हुए लोग ज्यादा मात्रा में विटामिन ए युक्त चीजों का सेवन करते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन ए हड्डियों के लिए हानिकारक है। इसकी अधिकता से हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है।  

कम होता है हड्डियों का घनत्व 
जर्नल ऑफ एंडोक्राइनोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इंसानों में विटामिन ए की प्रतिदिन खुराक (आरडीए) से 4.5 से 13 गुना ज्यादा एवं निरंतर सेवन से हड्डियों में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है। इस बारे में स्वीडन यूनिवर्सिटी ऑफ गोथनबर्ग के अनुसंधानकर्ताओं ने लोगों को अपने आहार में विटामिन ए युक्त आहार शामिल करने को लेकर सतर्क होने की सलाह दी है। ज्यादा मात्रा में खाया गया विटामिन ए हड्डियों के घनत्व को खत्म कम करने लगता है। 

कई जैविक प्रक्रियाओं मेें जरूरी
शारीरिक विकास, प्रतिरोधक क्षमता की कमजोरी दूर करने,अंगों के सही ढंग से काम करने सहित कई तरह की जैविक प्रक्रिया में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

शरीर विटामिन ए बनाने में अक्षम
हमारे शरीर विटामिन ए बनाने में अक्षम है लेकिन खाद्य पदार्थों, दूध और दूध से बने आहार, हरी सब्जियों आदि में यह पाया जाता है। जो शरीरिक जरूरतों को पूरा करने में पर्याप्त है। 

अतिरिक्त पदार्थ पहुंचाता है नुकसान
कुछ लोग जरूरत से ज्यादा विटामिन ए युक्त आहार खाते हैं। जिसकी शरीर में अधिकता से हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है। 


 

Content Writer

Priya verma