Boman Irani ने घटाया 30 किलो वजन, जानिए 60 के बाद weight loss करने के टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2023 - 09:48 AM (IST)

बॉलीवुड एक्टर बोमन ईरानी अपनी लाजवाब आदकारी के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिट बॉडी देखकर शायद ही उनकी उम्र का अंदाजा हो। आपको बता दें वो पूरे 63 साल के हैं। उसके बाद भी हाल ही में उन्होंने अपने एक प्रोजेक्ट  "महात्मा वर्सेस गांधी" के लिए करीब 30 किलो का वजन कम किया है। उन्होंने अपने इंस्टा पर एक फोटो पर शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी। इस उम्र में भी किलो तक वजन कम करके सब को हैरान कर दिया। इससे उन्होंने ज्यादा उम्र के लोग को वजन कम करने के लिए प्रेरित किया है। आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स से 60 प्लस होने पर किस तरह से वजन किया जा सकता है, जिससे कोई side-effect ना हो....

60 के बाद वजन के कम करने के लिए उपयोगी टिप्स...

स्वास्थ्य पर दें ध्यान

एक्सपर्टस का कहना है कि उम्र के साथ मांसपेशियों, अंग के टिश्यू या बोन डेंसिटीज कम होने का खतरा रहता है, इसलिए उम्र बढ़ने पर एक्सरसाइज करना बंद न करें। वहीं आपका मेटाबॉलिज्म आपके शरीर के फैट को तेजी से कम कर सकता है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य की स्थितियों और उन्हें नियंत्रित करने से पहले ध्यान देना होता है।

एक्सरसाइज को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

शरीर के सारे अंग अच्छे से काम करें, इसलिए एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल का जरूरी हिस्सा बनाएं, इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा और जल्दी से कैलरी बर्न होती है। इससे आपको मोटापे से जल्दी छुटाकारा मिलेगा।

डाइट का रखें ख्याल

वजन घटाने के लिए हेल्दी प्रोटीन से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही शुगर और ज्यादा ऑयली खाने से दूर रहें।

भरपूर नींद भी है जरूरी

वजन घटाने के लिए भरपूर नींद लेनी भी बहुत जरूरी है क्योंकि भूख और मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करने वाले हार्मोन को कंट्रोल करता है। 60 से ज्यादा उम्र के लोगों को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इसके लिए वह दिन में भी सो सकते हैं। 

Content Editor

Charanjeet Kaur