वो एक्ट्रेस जिसे ना प्यार मिला ना पति, बेटी भी हो गई दूर, दुखों से घिरी रही पूरी जिंदगी...

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 04:02 PM (IST)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में 60-70 की दशक की ऐसी बहुत सी एक्ट्रेस है जिन्होंने मायानगरी में लंबे अरसे तक राज किया और बाद में घर बसा कर अच्छे से सेटल भी हो गईं लेकिन कुछ अदाकारा ऐसी भी हैं जिन्हें शोहरत तो बहुत मिली लेकिन जीवनसाथी नही। कईयों को तो इस ग्लैमर से भरी चका चौंध लाइफ में सुख-चैन नसीब नहीं हुआ। उन्हीं हिरोइनों में आती हैं रीना रॉय। 70 के दशक की फेमस एक्ट्रेस रीना बेहतरीन कलाकार रहीं, लोगों ने उन्हें खूब पसंद भी किया लेकिन प्रोफेशनल हो या पर्सनल दोनों ही जगह, उन्होंने काफी संघर्ष किया। चलिए आज हम आपको इस गुजरे जमाने की एक्ट्रेस की कुछ अनसुनी बातें बताते हैं जो शायद आप नहीं जानते।

रीना रॉय का असली नाम सायरा अली है और सायरा असली उस समय रीना रॉय बनीं जब उनके माता-पिता का तलाक हुआ। दरअसल रीना की मां हिंदू थी और पिता मुस्लिम। उनके 4 बच्चे थे। उनकी मां का नाम शारदा रॉय और पिता का शाकिब अली है और जब तलाक हुआ तो रीना की मां ने अपने चारों बच्चों का नाम और सरनेम बदल दिया। मां ने रीना को रुपा रॉय नाम दिया लेकिन फिल्मों में आने के बाद उनका नाम रीना रॉय हो गया। अगर रीना को ट्रेजडी क्वीन कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि बहुत सारे दिलचस्प व दर्द भरे किस्से उनकी जिंदगी से जुड़े हैं। फिल्मी करियर की शुरुआत से पहले मुंबई में जन्मी रीना एक क्लब डांसर थीं। पैसों की किल्लत शुरु से ही उनकी जिंदगी में थी और पैसों के लिए उन्होंने फिल्म में इंटीमेट सीन भी दिए। हालांकि फिल्मों में यह आज आम बात हो गई है लेकिन उस समय सेमी इंटीमेट सीन देना भी आसान बात नहीं थी।

उन्होंने अपनी डेब्यू फिल्म ‘जरूरत’ में डैनी डेन्जोंगपा और बाकी कलाकारों के साथ कई इंटीमेट सीन दिए। बस इसी के चलते उन्हें इंडस्ट्री में उन्हें ‘जरूरत गर्ल’ का नाम मिला। यही पहचान उन्हें कालीचरण मूवी से मिली, फिल्म नागिन में उन्होंने नागिन का अहम रोल निभाया था जिसके बाद उन्हें नागिन नाम भी दिया गया। फिल्म कालीचरण में उनके अपोजिट शत्रुघ्न सिन्हा थे और इस फिल्म से वह स्टार बन गई थीं। उसके बाद उनकी कई फिल्में हिट हुई।

चलिए अब बात करते हैं उनकी लवस्टोरी और 7 साल के रिलेशनशिप के बारे में...

रीना रॉय और शत्रुघन सिन्हा 7 साल रिलेशनशिप में रहे उनकी पहली मुलाकात फिल्म 1972 में फिल्म मिलाप के सेट पर हुई लेकिन फिल्म कालीचरण के दौरान दोनों एक दूसरे के करीब आ गए। 7 साल के लंबे अफेयर के बावजूद शत्रुघन ने पूनम मीरचंदानी से शादी कर ली। 

एक नामी मैगजीन को दिए इंटरव्यू में शत्रुघन ने यह बात स्वीकार की है कि उनका और रीना का रिश्ता रहा है। शत्रुघन ने कहा- 'रीना के साथ मेरा रिश्ता पर्सनल रहा है। लोग कहते हैं कि शादी के बाद मेरी भावनाएं रीना के लिए चेंज हो गईं। लेकिन दरअसल यह बढ़ गई। मैं खुशनसीब हूं कि रीना ने अपनी जिंदगी के 7 साल मुझे दिए हैं।’

कुछ समय बाद रीना भी आगे बड़ी और उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी की और सबकुछ छोड़ कर पाकिस्तान चली गईं हालांकि उनकी शादी लंबे समय तक नहीं चल पाईं। इस नाकामयाब शादी ने उनका लगभग-लगभग सारा करियर खत्म कर दिया था। उनकी एक बेटी भी हैं सनम, जिसकी कस्टडी उन्हें नहीं मिली। इसके बाद रीना ने फिल्मों में वापसी करने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाईं। आखिरी बार उन्हें अभिषेक और करीना की साल 2000 में आई फिल्म 'रिफ्यूजी' में देखा गया था। अर्से बाद जब सोनाक्षी ने दबंग से डेब्यू किया तो उनका लुक रीना रॉय से कम्पेयर किया गया। लुक काफी मिलता जुलता देख लोगों ने सोनाक्षी को रीना रॉय की ही बेटी कहा हालांकि रीना और सोनाक्षी दोनों ने ही इस बात को बकवास बताया।

 

Content Writer

Vandana