Controversy of the year : 2022 में बॉलीवुड की गलियों में खूब मचा बवाल,  विवादों से बच नहीं पाए ये सितारे

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 06:21 PM (IST)

साल 2022 कुछ ही दिनों का मेहमान रह गया है। बॉलीवुड के लिए 2022  कई मायनों में खास रहा क्योंकि इस साल कई कपल  शादी के बंधन में बंधे तो वही कई हीरो-हीरोइन की एंट्री भी हुई। खुशी के साथ गम ना हो ऐसा तो हो नहीं सकता। यह साल कई विवादों का भी साक्षी बना, जिसमें बहुत से टॉप एक्टर्स का नाम शामिल था। साल 2022 के आखिर में चलिए हम आपको बॉलीवुड के सबसे बड़े विवादों से रूबरू करवाएंगे।  


सैफ के लुक पर मचा बवाल

एक्टर प्रभास, सैफ अली खान और कृति सैनन की फिल्म 'आदिपुरुष' के टीजर ने रिलीज होते ही विवाद खड़ा कर दिया था। इस फिल्म के लीड एक्टर्स खास तौर पर सैफ अली खान के रावण लुक की खासी आलोचना की गई। सैफ के किरदार लंकेश रावण के लुक को बिल्कुल भी पसंद नहीं किया गया बल्कि उनकी तुलना तो औरंगजेब और अलाउद्दीन खिलजी से की जाने लगी। 

तंबाकू एड का विरोध

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार एक विवाद में ऐसा फंसे कि उससे बाहर निकल ही नहीं पाए। दरअसल खिलाड़ी कुमार ने तंबाकू से जुड़े ब्रांड विमल इलाइची का विज्ञापन किया था, जिसका जमकर विरोध हुआ।  माफी मांगने के बाद भी अक्षय को लेकर लोगों का गुस्सा कम नहीं हुआ।   उनके साथ बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और शाह रुख खान भी शामिल थे, लेकिन अक्षय कुमार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

Boycott ट्रेंड पर करीना का रिएक्शन

#BoycottLaalSinghChaddha ट्रेंड पर रिएक्ट करते हुए करीना कपूर ने कुछ ऐसा बयान दे दिया जिससे बहस छिड़ गई और उन्हें ट्रोलिंग का भी सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा था कि- मैं आज  कल सोशल मीडिया देख रही हूं और हर जगह हमारी फिल्म को बायकॉट करने की साजिश की जा रही है। हालांकि यह सबका अपना-अपना मैटर है कि किसे फिल्म देखनी है और किसे नहीं। उनका कहना था कि अगर कोई उनकी फ़िल्में नहीं देखना चाहता तो ना देखे, कोई किसी पर दबाव नहीं बना रहा है। यह बयान सामने आने के बाद लोग उन पर भड़क गए थे। 

करवा चौथ को लेकर विवादित बयान

 बॉलीवुड के वेटरन एक्टर नसीरुद्दीन शाह की पत्नी व एक्ट्रेस रत्ना पाठक शाह ने करवा चौथ पर विवादित बयान देकर तूफान मचा दिया। उन्होंने करवा चौथ को महिलाओं की गुलामी और अंधविश्वास का प्रतीक बताते हुए कहा था कि- -हमारे देश में औरतें अभी भी सदियो पुरानी प्रथाओं और रीति-रिवाजों को फॉलो करती आ रही हैं। रत्ना पाठक ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा था कि- 'क्या मैं पागल हूं, जो करवा चौथ का व्रत रखूंगी। इस बयान के बाद लोगों ने खूब भला बुरा कहा था। 


रणबीर- आलिया का राेका रास्ता

एक्टर रणबीर कपूर और  एक्ट्रेस आलिया भट्ट की जिंदगी में इस  साल बहुत कुछ नया हुआ तो वहीं उन्हें विवादों का भी सामना करना पड़ा था।  ब्रह्मास्त्र फिल्म की रिलीज से पहले विश्व प्रसिद्ध महाकाल ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने पहुंचे कपल का विरोध का सामना करना पड़ा था। हालात ऐसे हो गए कि रणबीर और आलिया को भगवान महाकाल के दर्शन किए बिना ही लौटना पड़ा। ये मामला भी खूब चर्चा में रहा


 रणवीर का न्‍यूड फोटोशूट

न्‍यूड फोटोशूट कंट्रोवर्सी को भला कौन भूल सकता है। रणवीर ने इसी साल 22 जुलाई को पेपर मैगजीन के लिए न्यूड फोटोशूट कराया था, जिसकी तस्वीरें देख लोगों को झटका लगा था। इसके बाद उनके खिलाफ महिलाओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है और उनका अपमान करने के आरोप में  IPC की धारा 509, 292, 293 आईटी एक्ट के सेक्शन 67A के तहत केस दर्ज किया गया था। हालांकि  एक्टर  ने अपनी सफाई में कहा था कि-  वह निर्दोष हैं और उन्हें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि ऐसे फोटोशूट से लोगों की भावनाएं आहत हो सकती हैं।


बॉयकॉट की भेंट चढ़ी फिल्में 

इस साल बॉलीवुड के प्रति लोगों का  बेहद गुस्सा और नफरत देखने को मिला, नतीजा यह हुआ कि फिल्मों की अनाउंसमेंट होते ही उनका बायकॉट हो गया।  बायकॉट की आग में अब तक आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' से लेकर अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' और रणबीर-आलिया की 'ब्रह्मास्त्र' और तापसी पन्नू की 'दोबारा' तक झुलसी। अब इस लिस्ट में शाहरुख खान की पठान भी आ गई है। जिन स्टार्स की फिल्मों को देखने के लिए जनता पागल हो जाती थी, आज वही जनता उनकी फिल्मों को देखने तक से मना कर रही है।


महेश बाबू का बड़ा बयान

बॉलीवुड और साउथ की इंडस्ट्री में इस साल भाषा को लेकर भी विवाद देखने को मिला। साउथ सुपरस्टार महेश बाबू ने बॉलीवुड को लेकर ऐसा बड़ा बयान दे दिया था जिसे सुनकर सब हक्के बक्के रह गए हैं। उनका कहना था कि वह हिंदी फिल्मों में काम करके अपना समय बर्बाद ही नहीं करना चाहते क्योंकि बॉलीवुड उन्हें अफोर्ड ही नहीं कर सकता। हालांकि इसके बाद वह इतनी बुरी तरह ट्रोल हुए कि उन्हें माफी मांगनी पड़ी 
 

Content Writer

vasudha