Women's Spl: इन 7 अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड में बदली औरतों की छवि, अपने दम पर हिट करवाईं फिल्में

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2019 - 09:18 AM (IST)

दुनियाभर में 8 मार्च को International Women's Day सेलिब्रेट किया जाता है। महिलाओं के सम्मान के लिए इस दिन को मनाया जाता है। अगर हम बॉलीवुड की बात करें तो भारतीय सिनेमा में ऐसी कई अभिनेत्रियां है जिन्होंने अपने दम पर पहचान बनाई। चलिए वुमेन डे के मौके पर हम आपको इन्हीं एक्ट्रेसेज के बारे में बताते हैं। 

मीना कुमारी 

अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लाखों दिलों पर राज करने वाली मीना कुमारी का जादू भारतीय सिनेमा पर कई बरसों तक छाया रहा। मीना ने छोटी उम्र में ही घर का सारा बोझ अपने कंधों पर उठा लिया और 7 साल की उम्र से ही फिल्‍मों में काम करने लगीं। उनकी पहली फिल्‍म ‘फरजद-ए-हिंद’ थी। आंखों में बसे दर्द ने उन्हें ट्रेजडी क्वीन का खिताब दिलाया।

मधुबाला

खूबसूरत एक्ट्रेसेज में से एक मधुबाला ने हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में दी। 1969 को दिल की बीमारी के चलते महज 36 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। भले ही बॉलीवुड में कई खूबसूरत एक्ट्रेस हो लेकिन मधुबाला जैसा कोई नहीं। 

नूतन

बेहतरीन एक्टिंग के  लिए फेमस नूतन ने सुजाता, पेइंग गेस्ट, सीमा, बंदिनी, सरस्वती चंद्र, मिलन और मैं तुलसी तेरे आंगन जैसी फिल्मों में काम किया। अपने करियर में उन्होंने उस दौर के सभी दिग्गज अभिनेताओं के साथ एक्टिंग की। नूतन की प्रतिभा केवल अभिनय तक ही नहीं सीमित थी बल्कि वे गीत और गज़ल लिखने में भी काफी दिलचस्पी लिया करती थीं। 

नरगिस 

हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाली नरगिस ने 14 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया। फिल्म मदर इंडिया के लिए वह ऑस्कर में नोमिनेट हुईं। नरगिस ने अपने हर किरदार को नया आयाम दिया और अपने दम पर फिल्में हिट करवाईं।

श्रीदेवी

श्रीदेवी अपने चुलबुले अंदाज के लिए जानी जाती थी। फिल्म सदमा से उन्होंने बॉलीवुड में पहचान मिली। फिल्म हिम्मतवाला से वह घर घर में फेमस हो गई। इससे पहले उनकी फिल्म सोलहवां सावन आई थी जो फ्लॉप हुई थी। 1997 में फिल्म 'जुदाई' के बाद से श्रीदेवी 15 सालों के लिए फिल्मों से दूर रही और फिर साल 2012 में फिल्म इंग्लिश-विंगलिश में से उन्होंने वापिस की। यह फिल्म भी सुपरहिट रही। 

साधना

साधना ने अपनी एक्टिंग से ज्यादा अपने हेयरस्टाइल को लेकर चर्चा बटौरी। उन्होंने हिंदी सफर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। साल 1960 में उनकी फिल्म 'लव इन शिमला' रिलीज हुई थी। फिल्म में साधना का हेयर स्टाइल इतना फेमस हो गया कि वह उनका स्टाइल स्टेटमेंट ही बन गया था। 

कंगना रनौत 

कंगना ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग और थियेटर से की लेकिन उनका फिल्मी करियर शुरू हुआ फिल्‍म 'गैंगस्‍टर' से। उन्‍होंने चुनिंदा फिल्‍मों में ही काम किया लेकिन अपने काम से सभी का मन जीत लियाा। कंगना ने 'वो लम्‍हें', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'फैशन' और 'क्‍वीन' जैसी फिल्‍मों में जबरदस्‍त एक्टिंग की। 

 

 

Content Writer

Priya dhir