सिर्फ योग ही नहीं, शिल्पा के फिटनेस मंत्र में ये 4 टिप्स भी हैं शामिल

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 11:24 AM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी आज अपनी 45वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। शिल्पा टोन्ड बॉडी फिगर के लिए जानी जाती है और अपनी फिटनेस के लिहाज से फैंस के लिए इंस्पिरेशन भी बनी हुई है। वह आए दिन सोशल मीडिया पर अपनी फिटनेस वीडियोज व फोटोज शेयर करती रहती हैं। चलिए आज उनके बर्थडे के मौके पर हम आपको बताते हैं शिल्पा का फिटनेस सीक्रेट।

 

योग है फिटनेस की सीक्रेट्स

शिल्पा का कहना है कि ‘अक्सर लोग मुझसे यही जानना चाहते हैं कि मैं खाती क्या हूं? कितना वर्कआउट करती हूं? और मैं हमेशा अपनी फिटनेस का श्रेय योग और अपने हैल्दी लाइफस्टाइल को देती हूं। खुद को मेंटेन रखने के लिए शिल्पा हर तरह की एक्सरसाइज करना पंसद करती हैं, जिसमें कार्डियो से लेकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग व योगा शामिल है।

शिल्पा का वर्कआउट प्लान

शिल्पा हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज और योगासन करती हैं। इसमें 2 दिन योगा, 2 दिन स्ट्रेंथ एक्सरसाइज और 1 दिन कार्डियो के लिए एक्सरसाइज शामिल है। योग के बाद शिल्पा हर रोज 10 मिनट तक मेडिटेशन करती हैं। प्रॉपर एक्सरसाइज के बाद शिल्पा प्रोटीन शेक पीती हैं। इसके अलावा वो रोज 8 किशमिश और दो खजूर भी लेती हैं।

डाइटिंग नहीं करती शिल्पा

उन्होंने बताया, कि 'मैं डाइटिंग में बिल्कुल भी विश्वास नहीं करती। मैं हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लेती हूं। ब्राउन कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त आहार पर में अधिक ध्यान देती हूं जैसे, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर, ब्राउन पास्ता आदि। उन्होंने कहा कि मैं पैकेटबंद ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक से परहेज रखती हूं। सप्ताह में छह दिन हेल्दी खाना खाती हूं, जिसमें शाकाहारी पौष्टिक भोजन ही शामिल होता है।

एलोवेरा जूस से करती हैं दिन की शुरूआत

शिल्पा शेट्टी प्रतिदिन 1800 कैलोरी एनर्जी लेती हैं। उनके दिन की शुरुआत आंवला और एलोवेरा जूस से होती है। साथ में वो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला कार्बोहाइड्रेट लेना नहीं भूलती हैं।

हर संडे लेती हैं चीट डाइट

शिल्पा हर संडे चीट मील लेती हैं, जिसमें वह अपनी पसंद की चीजें जैसे फास्ट फूड्स, मिठाइयां, ऑयली डिशेज खाती हैं। वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी चीट मील की फोटो वीडियोज भी शेयर करती रहती हैं। उन्होंने बताया कि 'मैं रात को 8 बजे के बाद खाना नहीं खाती हूं लेकिन रविवार के दिन मैं कोई भी डाइट फॉलो नहीं करती। इस दिन अपनी पसंद का कुछ भी खा लेती हूं।'

यूं वजन कंट्रोल रखती है शिल्पा 

अगर आप सोच रहे हैं कि चीट डाइट से शिल्पा का वजन नहीं बढ़ता होगा तो आपको बता दें कि वह नियमित 20 मिनट कार्डियो व बर्पी एक्सरसाइज करती हैं। इसके अलावा वह रोज सूर्य नमस्कार का अभ्यास करती हैं जिससे वह हैल्दी व फिट रहती हैं।

डाइट में जरूर लेती हैं ये चीजें

ब्रेकफास्ट - 1 कटोरी दलिया और एक कप चाय 
वर्कआउट के बाद - प्रोटीन शेक, 2 खजूर, 8 मुनक्के
लंच - घी लगी एक रोटी (अलग-अलग अनाज के आटे से बनी), चिकन, दाल, रिफाइंड तेल में बनी सब्जी
दोपहर के बाद - एक कप ग्रीन टी
इवनिंग - सोया मिल्क
डिनर - सेब और सलाद

Content Writer

Anjali Rajput