Birthday Special: 53 की उम्र में भी बिल्कुल फिट है माधुरी, जापानी डाइट है सीक्रेट

punjabkesari.in Friday, May 15, 2020 - 12:13 PM (IST)

बॉलीवुड अदकारा माधुरी दीक्षित आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहा है। 50 की उम्र पार करने के बाद भी बॉलीवुड की 'धक धक गर्ल' माधुरी एकदम फिट एंड एक्टिव दिखाई देती हैं, जिसका श्रेय वह योग और खास डाइट को देती हैं। माधुरी कई बार इस बात का खुलासा कर चुकी हैं कि खुद को फिट रखने के लिए वो अपने रूटीन को काफी गंभीरता से लेती हैं। चलिए जानते हैं किस तरह खुद को फिट रखती हैं माधुरी।

 

माधुरी का वर्कआउट प्लान

एक इंटरव्यू में माधुरी ने बताया था कि बिजी शेड्यूल के बावजूद भी वह फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय निकाल लेती हैं। सुबह उठते ही सबसे पहले वो मॉर्निंग वॉक पर जाती है और लौटकर लाइट ब्रेकफास्ट लेती हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेड कम और प्रोटीन ज्यादा होता है।

15 से 20 मिनट योगा

माधुरी को जिम जाना पसंद नहीं। वे खुद को फिट रखने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज, रनिंग और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज करती हैं। इसके अलावा वह रोज 15 से 20 मिनट योगा करती हैं।

डांस भी है फिटनेस सीक्रेट्स

माधुरी ने बताया कि डांसिंग उनकी फिटनेस रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है। वो हफ्ते के 3 दिन घर में कथक डांस प्रैक्टिस करती हैं और सिर्फ 2 दिन ही वर्कआउट करती हैं। उन्होंने बताया कि मैं कई सालों से डांस कर रही हूं। मुझे जुंबा और हिप-हॉप करना बहुत ही मजेदार लगता है। ये दोनों ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

डाइट में लेती हैं आर्गेनिक फूड्स

माधुरी हेल्दी और बैलेंस डाइट लेती हैं, जिसमें आर्गेनिक फूड्स शामिल होते हैं, जिन्हें वह अपने घर पर ही उगाना पसंद करती हैं। वह डाइट में शिमला मिर्च जरूर लेती हैं। उनका कहना है कि शिमला मिर्च में फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर ब्लड प्रेशर और हार्ट को कंट्रोल में रखता है।

जापानी डाइट है पसंद

माधुरी अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए जापानी डाइट पसंद करती हैं। वे खाने में उबला, भुना, सेका या फिर हल्का तला खाना पसंद करती हैं। यहीं वजह है कि वो टोफू, मिक्स सब्जियां और मशरूम को जापानी कुकिंग स्टाइल में पका कर खाती है, ताकि शरीर को ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन्स और दूसरे पोषक तत्‍व मिलें।

हर 2 घंटे बाद खाना है जरूरी

माधुरी के अनुसार, फिट रहने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप 2 घंटे के अंतराल में खाना खाएं। इसके अलावा वो दिनभर पानी पीती हैं और कैफीन से बचने की कोशिश करती हैं।

हर्बल चाय पीना करती हैं पसंद

माधुरी साधारण चाय की बजाए हर्बल चाय पीती है। साथ ही वह दिनभर में कम सेकम 8-9 गिलास पानी और नारियल पानी भी पीना पसंद करती हैं।

ब्रेकफास्ट

वह ब्रेकफास्ट में नारियल पानी ओट्स, डोसा और उपमा, मूंगफली के दाने खाना पसंद करती हैं।

लंच 

उनका कहना है, 'मैं भले ही रात को मैं खाना ना खाऊं लेकिन लंच में मुझे प्रॉपर खाना चाहिए। लंच में वो चावल, ग्रीन-वेजिटेबल, स्लाद और छाछ लेना पसंद करती हैं

डिनर 

उनकी डिनर डाइट में बॉयल्ड स्प्राउट्स, सूप या सिंपल चपाती और दही खाती शामिल होती है। साथ ही वह इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि वो 7:30 बजे तक डिनर कर लें।

Content Writer

Anjali Rajput