Celeb Fitness: कंगना की तरह करें 4 आसान और फिगर रखें मेंटेन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 25, 2018 - 02:30 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत सबसे टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक हैं। अपनी एक्टिंग के अलावा कंगना को उनकी शानदार फिटनेस की वजह से भी जाना जाता है। कंगना का कहना है कि उनकी स्लिम व फ्लेक्सिबल बॉडी में खान-पान और वर्कआउट के साथ योगासन की भी अहम भूमिका है। चलिए जानते हैं फिट रहने के लिए कौन-कौन से योगासन करती है कंगना।

 

100 से ज्यादा आसन कर सकती हैं कंगना

कंगना हफ्ते में 5 दिन जिम जाने के साथ रोजाना 45 मिनट योगा भी करती हैं। अपने दिमाग को शांत करने के लिए वह 10 मिनट ध्यान करती हैं। एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में कंगना के योग गुरू ने बताया, 'कंगना रनौत को योगा के 100 से ज्यादा आसन आते हैं और वह रोजाना 35 योगासन तो जरूर करती है। कंगना तब से योगा कर रही हैं जब उन्होंने बॉलीवुड में कदम भी नहीं रखा था। योग ने ही उनकी बेमकसद जिंदगी को सही दिशा दी इसलिए वह एक भी दिन योगा करने से नहीं चूकतीं।'

कौन-कौन से आसन करती हैं कंगना रनौत
रोज करती हैं धनुरासन

खुद को फिट रखने के लिए कंगना जिमिंग के साथ धनुरासन भी जरूर करती हैं। शूटिंग के बिजी शेड्यूल में भी कंगना अपने लिए समय निकालकर योगा करने से पीछे नहीं हटती। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ स्लिम फिगर देने में मददगार होता है।

 

धनुरासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेटें। फिर घुटनों को मोड़कर हाथों से पैरों के पंजे को पकड़ें। इसके बाद अंदर की ओर सांस खीचंते हुए अपने सिर, सीने और जांघ को ऊपर की ओर उठाएं। करीब 10 से 20 सेकेंड इस पोजीशन रहने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं। पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना ऐसे 5 चक्र करें।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

The very heart of Yoga practice is 'Abhyaasa'- Steady effort in the direction you want to go to. #Yoga is a journey of the self, through the self, to the self. #KanganaRanaut doing Abhyaasa of #dhanurasana this #InternationalYogaDay2018. #WorldYogaDay #YogaDay2018

A post shared by Kangana Ranaut (@team_kangana_ranaut) on Jun 20, 2018 at 8:14pm PDT

चक्रासन

कंगना रनौत फिट रहने के लिए चक्रासन करती है। अगर आप भी कंगना की तरह परफैक्ट बॉडी पाना चाहते हैं तो चक्रासन करें। चक्रासन करने के लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ लें। पैरों के बीच 10-12 इंच की दूरी बना लें। अब हथेलियों को कंधे के ऊपर और सिर के नजदीक रखक धड़ को ऊपर उठाएं। सिर को नीचे की ओर लटका दें। इस स्थिति में आने के बाद धीरे-धीरे सांस ले। कुछ देर के बाज सांस को बाहर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसी स्थिति में वापिस लोट आएं।

सूर्यनमस्कार भी है फिटनेस सीक्रेट

फिट एंड फाइन रहने के लिए कंगना सूर्यनमस्कार और अधोमुखासवासन भी करती है, जिसकी वीडियो भी वह सोशल मीडिया में शेयर करती रहती है। कंगना का कहना है कि ये सब वे रेगुलर करती हैं और कितनी भी बिजी क्‍यों ना हो, योग करना कभी भी मिस नहीं करती।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

#KanganaRanaut practicing the ancient science of #Yoga this #InternationalYogaDay2018 The key to practice Yoga is patience & stillness #YogaDay2018 #WorldYogaDay #Chakrasana #suryanamaskar #adhomukhasvasana

A post shared by Kangana Ranaut (@team_kangana_ranaut) on Jun 20, 2018 at 7:34pm PDT

बिक्रम योग भी करती है कंगना

'विक्रम हॉट योगा' प्राचीन योग का ही एक एक्स्ट्रीम फॉर्म है। देसी योगा का यह मॉडर्न रूप भारत में भी प्रचलित हो चुका है। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना भी फिट रहने के लिए हॉट योगा का सहारा लेती है। वैसे तो इसे करने के कई पोज हैं लेकिन आप कंगना की तरह हॉट योगा पोज करके भी खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput