बॉलीवुड शहंशाह अमिताभ बच्चन के ये साथी कह गए उन्हें अलविदा!

punjabkesari.in Saturday, May 02, 2020 - 12:02 PM (IST)

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन ने अपने समय में कई सितारों के साथ काम किया है उनकी दोस्ती कई कलाकारों के साथ रही है लेकिन शहंशाह के इन करीबी दोस्तों ने या यूं कहिए कि अमिताभ के इन साथियों ने उनका साथ छोड़ दिया और वह दुनिया को अलविदा कह गए। तो चलिए आपको इन नामों के बारे में बताते है

इसमें सबसे पहला नाम आता है अशोक कुमार का, एक्टर अशोक का जन्म 1911 को हुआ। वह हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार थे इतना ही नही उन्होंने अमिताभ के साथ कई शानदार फिल्मों में काम किया। अमिताभ ने एक बार अपनी इंटरव्यू में बताया था कि वह कलाकार तो अच्छे थे ही लेकिन वह डॉक्टर भी बाकमाल थे। अशोक कुमार का निधन 2001 को मुंबई में हुआ।

इसमें अगला नाम है शम्मी कपूर का, शम्मी का जन्म मुंबई में हुआ। शम्मी , कपूर खानदान का हिस्से थे लेकिन हिंदी सिनेमा में उनकी एंट्री बहुत लेट हुई उन्होंने अमिताभ के साथ भी कई फिल्में की जिसमें बटवारा, परवरिश जैसी फिल्में शामिल है। शम्मी अपने जमाने में लड़कियों के दिलों पर राज करते थे। अमिताभ के इस साथी ने भी उन्हें 2011 में अलविदा कह दिया।

संजीव कुमार का भी नाम इसमें शामिल है। इन दोनों महान कलाकारों ने साथ में मिलकर बहुत सी फिल्मों में काम किया है। त्रिशूल, फरार, शोले ये कुछ ऐसी फिल्में है जो बेहद हिट रही। संजीव कुमार में एक खासियत ये थी कि उन्हें ज्यादा उम्र के किरदार निभाने में कोई दिक्कत नही थी। 1985 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

अमजद खान वो कलाकार जो लोगों के दिलों में आज भी राज करते हैं। हिंदी सिनेमा को अपने 20 साल देने वाले अमजद अमिताभ के करीबी दोस्तों में से एक थे लेकिन बाद में दोनों के बीच थोड़ी खटपट भी हुई पर इतनी लडाई तो हर दोस्ती में जायज है। अमिताभ और अमजद ने साथ में शोले, याराना, सत्ते पे सत्ता, लावारिस जैसी फिल्में की। उन्होंने 1992 में दुनिया को अलविदा कह दिया।

इसमें अगला नाम है संजू बाबा के पापा यानि सुनील दत्त का ,वह भी अमिताभ के बेहद करीबी दोस्तों में से थे। सुनील दत्त का जन्म पंजाब में हुआ। दोनों में बहुत गहरी दोस्ती थी। सुनील ने 2005 को दुनिया को अलविदा कह दिया।

विनोद खन्ना का निधन 2017 में हुआ। विनोद खन्ना और अमिताभ ने भी कई फिल्में साथ में की है। गहरी दोस्ती तो विनोद और अमिताभ में भी बहुत थी वह दोनों अच्छे साथी थे।

अगला नाम है प्राण, अमिताभ और प्राण में दोस्ती इसलिये भी गहरी थी क्योकि दोनों शुरूआत से ही एक दूसरें के साथ रहे अमिताभ को जब अपनी फिल्म जंजीर मिली तो भी प्राण अमिताभ के साथ थे। 2013 में प्राण ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 

हाल ही में अमिताभ के सबसे करीबी दोस्त ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया। ऋषि कपूर के निधन की खबर भी अमिताभ बच्चन ने ही लोगों को बताई जिसमें उन्होंने लिखा था कि मैं बर्बाद हो गया हू इन शब्दों से उनका दुख साफ छलक रहा था। 

तो ये थे वो कुछ कलाकार जो अमिताभ के साथी तो थे ही साथ ही हिंदी सिनेमा की जान थे लेकिन आज वो इस दुनिया में नही है।

Content Writer

Anjali Rajput