नॉर्मल डाइट ही लेते हैं ऋतिक फिर हैं फिट, ये हैं उनकी डेली रुटीन

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 07:27 PM (IST)

बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन आज अपना 45वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। लुक्स के अलावा अपनी फिट बॉडी के लिए फेमस ऋतिक के लाखों फैंस है। आपको बता दें कि खुद को फिट रखने के लिए वह कोई खास डाइट नहीं लेते। उन्हें खाने-पीने का बेहद शौक है लेकिन बावजूद इसके वह फिट एंड फाइन एक्ट्रर्स में से एक हैं। चलिए उनके बर्थडे के मौके पर जानते हैं ऋतिक के फिटनेस व डाइट सीक्रेट

 

हफ्ते में 5 दिन करते हैं एक्सरसाइज

ऋतिक हफ्ते में सातों दिन की जगह 4-5 दिन ही एक्सरसाइज करते हैं लेकिन वह सुबह और शाम दोनों समय एक्सरसाइज करते हैं। वह कार्डियो एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान देते हैं। सुबह में वह कर्डियो और सर्किट ट्रेनिंग करते हैं। वहीं, शाम में वह स्ट्रेंथ ट्रेनिंग लेते हैं।

ऋतिक की फिटनेस रुटीन

पहले दिन ऋतिक बैक, चेस्ट और काल्वस की एक्सरसाइज करते हैं। अगले दिन पैरों की और तीसरे दिन आराम करते हैं। चौथे दिन ऋतिक बाजुओं, ऐब्स और काल्वस पर ध्यान देते हैं। इसके बाद पांचवें दिन वो सिर्फ कंधों की एक्सरसाइज करते हैं।

स्टैमिना बढ़ाने पर देते हैं ज्यादा ध्यान

उनका फोकस शरीर की स्ट्रेंथ, स्टैमिना, एंड्योरेंस और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने पर होती है।

वॉर्म-अप तकनीक

एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वह लंजेस, और स्टूल के सहारे एक पैर से स्क्वॉट्स करके शरीर को वॉर्मअप करते हैं। बाइसेप्स और ट्राईसेप्स के लिए वह कॉन्सेंट्रेटेड कर्ल्स, स्ट्रेट आर्म डंबल पुलोवर, केबल एक्सटेंशन के 2-5 सेट करते हैं। पैर को शेप में रखने के लिए ऋतिक एक्सटेंशंस लाइंग, लेग कर्ल्स, लेग प्रेस और स्क्वॉट्स के 2-5 सेट्स करते हैं। 

खाने के बहुत शौकीन है ऋतिक

वह खाने के बहुत शौकीन हैं। उन्‍हें भारतीय व चायनीज खाना बेहद पसंद है। जब वह डाइट पर नहीं होते तो शुगर फ्री पैन केक्स खाते हैं, जो प्रोटीन पाउडर के बने होते हैं। इसके अलावा वह प्रोटीन पाउडर और दही के साथ केले से बने पकवान भी खाते हैं। साथ ही ऋतिक सप्लीमेंट भी लेते हैं।

लेते हैं कार्बोहाइड्रेट डाइट

डाइटिंग पर होने के बावजूद भी ऋतिक कार्बोहाइड्रेट की मात्रा खाने में जरूर शामिल करते हैं। इसमें वे 100 ग्राम मीट, ब्रोकली, स्प्राउट्स, पालक, चावल और पास्ता खाते हैं।

 

ब्रेकफास्ट व लंच

ब्रेकफास्ट में वह 4 अंडे, 2 ब्राउन ब्रेड, प्रोटीन शेक, नट्स, दूध के साथ कॉर्न फ्लैक्स और फल लेते हैं। लंच में 2 रोटी, हरी सब्जियां, चिकन ब्रेस्ट, सलाद, फिश स्नैक्स, प्रोटीन शेक, एग व्हाइट उनकी डाइट का हिस्सा होते हैं।

डिनर

डिनर की बात करें तो ऋतिक ब्राउन ब्रेड के साथ अंडे, 1/2 चिकन या स्टिर फ्राई फिश, सब्जियां और सलाद खाते हैं। उन्होंने बताया कि वह दिनभर में 100% की बजाए केवल 70% ही पेट भरते हैं।

 

भरपूर पानी

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए वह दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पी लेते हैं। इसके अलावा जूस व ग्रीन टी भी उनकी डाइट का हिस्सा है।

धूम्रपान और शराब से रहते हैं दूर

उनकी फिटनेस का सबसे बड़ा राज यह भी है कि वह शराब नहीं पीते। उनका कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए धूम्रपान और शराब से दूर रहना ही बेहतर है। हांलाकि उनके पिता राकेश रोशन को सिगरेट पीने की बुरी लत है, जिसके चलते वह गले के कैंसर की शिकार भी हो गए हैं।

 

Content Writer

Anjali Rajput