डायबिटीज-मोटापे जैसी बीमारियों का काल है काला गेंहू, मिलेंगे और भी कई फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 04:54 PM (IST)

सुनहरे गेहूं के गुण तो आप सब जानते ही हैं मगर आज हम बात करने जा रहे है काले गेहूं के बारे में... शायद काली गेंहू सुनने में आपको अजीब लगे मगर इस गेहूं के सेवन से आपकी सेहत को बहुत ज्यादा फायदे मिल सकते हैं।पिछले कुछ समय से बिहार के कुछ हिस्सों में इसकी पैदावार की जा रही है व इस पर लगातार रिसर्च भी जारी है। रिसर्च में पाया गया है कि काली गेहूं में आम गेंहू के मुकाबले अधिक जिंक, आयरन व एंटीऑक्सीडेंट पाई जाती है। गुणवक्ता के मामले में यह ब्लू बैरी के समान है। अपने इन्हीं गुणों के कारण यह इन बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

तनाव 

आजकल बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग तनाव का शिकार हो रहे है। इतना ही नही इसे दूर करने के लिए वह कई तरह की दवाइयां भी ले रहे हैं। वहीं काली गेहूं तनाव को दूर करने में काफी मदद करती हैं।

मोटापा 

यंक फू़ड का सेवन अधिक करने के कारण अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो रहे है। वहीं रिसर्च की माने तो इसमें पाए जाने वाले गुण मोटापे पर कंट्रोल करने में बहुत ही मदद करते है।

कैंसर 

कैंसर के लिए अभी तक कोई स्थाई इलाज सामने नही आया है वहीं काला गेहूं उन लोगों के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। इससे इस रोग पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

मधुमेह 

मधुमेह की बीमारी में दवाईयों से जल्दी आराम नही मिलता है वहीं रिसर्च में पाया गया है कि काले गेहूं के प्रयोग से पीड़ित इंसान पर भी सकारात्मक परिणाम मिलता है।
 

Content Writer

khushboo aggarwal