बदलते मौसम में Strong Immunity के लिए फायदेमंद है काली मिर्च की चाय, जानें बनाने का तरीका

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 02:45 PM (IST)

मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है, सर्दी के कारण गला में खराश की समस्या बढ़ रही हैं। ऐसे में चाय में यदि कुछ चीजें मिला ली जाए तो सर्दी के मौसम में गला खराब होने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इनमें काली मिर्च की चाय सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह चाय सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसे पीने से वजन भी कम होता है। काली मिर्च के फायदे देखते हुए ही इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार काली मिर्च में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम के साथ साथ विटामिन ए, के और सी भी पाया जाता है। यह हेल्दी फैट और डायटरी फाइबर से भरपूर होती है। आप इसे सुबह चाय के तौर पर ले सकते हैं।

कैलोरी होती है बर्न 

इस मसाले में कैल्शियम, पोटैशियम,सोडियम के साथ ही विटामिन ए, के और सी पाया जाता है। इसके अलावा काली मिर्च हेल्दी फैट और डायटरी फाइबर से समृद्ध होती है। स्टडी में पाया गया है कि काली मिर्च में थर्मोजेनिक इफेक्ट होता है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

काली मिर्च में विटामिन और मिनरल पाया जाता है। यह एक सुपरफूड है जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।

भूख करता है कम

रोजाना एक कप काली मिर्च की चाय का सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती है। यह भूख को घटाता है जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच सकते हैं। सिर्फ यही नहीं, पेट भरा रहने पर आप अनहेल्दी फूड खाने से बच जाते हैं जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।

वजन रखता हैं नियंत्रित 

काली मिर्च में पिपेरिन कंपाउंड पाया जाता है। यह पाचन को मजबूत करता है और मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है। दरअसल, यह कंपाउंड शरीर में जमा फैट को घटाता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

ऐसे बनाएं काली मिर्च की चाय:

1. एक पैन में पानी गर्म करें।
2. इसके बाद इसमें एक चौथाई चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच कद्दूकस अदरक मिलाकर 5 मिनट तक उबालें।
3. इसे छानकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं।
4. काली मिर्च की चाय तैयार है।

Content Editor

Charanjeet Kaur