महिलाओं को मिली बड़ी राहत, अब इस देश में अकेले जा सकेंगीं रेस्तरां

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 03:57 PM (IST)

आज महिलाएं चाहे चांद तक पहुंच चुकी है लेकिन दुनिया में अभी भी कुछ ऐसे देश है जहां पर महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाते है। ऐसे देशों में सऊदी अरब का नाम सबसे पहले आता है लेकिन पिछले कुछ समय से सऊदी में महिलाओं पर लगे प्रतिबंध को हटाया जा रहा है। वहीं हाल ही में वहां पर महिलाओं पर अकेले रेस्तरां जाने का प्रतिबंध हटाया गया है। 

जी हां, यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन सच है। इससे पहले सऊदी अरब की महिलाओं को अकेले रेस्तरां जाने का अधिका नहीं था। कानूनी तौर पर महिला किसी पुरुष रिश्तेदार के साथ ही रेस्तरां में जा सकती थीं। 

 

नए नियम के लागू होने के बाद से अब सऊदी के रेस्तरां में जेंडर के आधार पर अलग-अलग प्रवेशद्वार की आवश्यकता नहीं होगी। इससे पहले लिंग के आधार पर रेस्तरां में दो प्रवेश द्वार बनाए जाते थे। एक में से महिलाएं अपने परिवार के साथ प्रवेश करती थी तो दूसरे रेस्तरां में आने वाले सिंगल पुरुषों के लिए था। 

 सऊदी सरकार पिछले साल से महिलाओं के हक में कई तरह फैसले ले रही है जिससे समाज में महिलाओं के बंधक को लेकर बनी उसके जकड़न की छवि खत्म हो रही है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इसे विजन 2030 का हिस्सा बताया है। 

 

कई तरह की पाबंदियों को हटाने के बाद भी सऊदी की महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगे हुए है जिसके तहत उसे अपने अभिभावक की अनुमति लेना बहुत ही जरुरी होता है। ये अभिभावक पिता, पति के अलावा भाई या बेटे भी हो सकते हैं।

 

 

Content Writer

khushboo aggarwal