बड़ा भाई पिता समान

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 02:27 PM (IST)

बड़े भाई से रिश्ता बड़ा ही प्यार और नोक झोंक वाला होता है। जिस तरह पिता बच्चे के सपनें पूरा करने के साथ उन्हें सही रास्ता दिखाते हैं। उसी तरह बड़ा भाई भी हर कदम पर अपने छोटे भाई-बहनों के साथ-साथ चलता है। बड़ा भाई पिता समान होता है, उनकी आज्ञा का सभी पालन करते है तथा उनका सम्मान करते हैं।

यही नहीं बड़ा भाई एक दोस्त भी होता है जिसके साथ ना सिर्फ पूरा बचपन बीतता है बल्कि मन की बात भी बेझिझक की जा सकती है। कई बार बड़ा भाई पिता की तरह जिंदगी में सही राह दिखता है तो कभी मम्मी की मार से बचाता है, कभी खाली जेब को खुशियों से भर देता है।

पहली बार जब स्कूल या कॉलेज में कोई आपको तंग या परेशान करता है तो बड़ा भाई ही आपके आगे खड़ा होता है। जब कोई बात न होने पर भी बिन बात लड़ाई करने को मन करे तो भाई की टांग खींचने से अच्छा टॉपिक तो कोई और हो ही नहीं सकता। कितना प्यारा रिश्ता है जहां केयर भी है, सुरक्षा भी और जिंदगी भर का साथ भी है।

बड़े भाई की जगह कोई नहीं ले सकता। भाई की अहमियत कभी कम नहीं आंकी जा सकती। भले ही आज के समय में भाई बहनों या दो भाईयों के बीच पहले वाली बात नहीं देखने को मिलती। मगर, फिर भी बड़ा भाई वो है जो आपको कभी जिंदगी में अकेले नहीं छोड़ेगा। जब भी आप लाइफ में उदास हो या अकेले हो तो बस एक बार भाई को जरूर बताए।

Content Writer

Anjali Rajput