दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार पाकर Big B ने खुद को बताया भाग्यशाली, A R Rehman भी हुए सम्मानित

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 11:13 AM (IST)

 बॉलीवुड के महनायक अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनके अलावा बॉलीवुड के जानेमाने संगीतकार और ऑस्कर अवाडर् सम्मानित ए.आर.रहमान को भी ये सम्मान मिला। मंगेशकर परिवार ने लता मंगेशकर की याद में वर्ष 2022 में लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार की शुरुआत की थी। 


लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जिसने राष्ट्र, इसके लोगों और समाज के लिए अग्रणी योगदान दिया हो। सबसे पहले यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया गया था। इसके बाद 2023 में यह सम्मान लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले को दिया गया। अमिताभ बच्चन को यह सम्मान लता मंगेशकर के पिता एवं संगीत जगत के दिग्गज दीनानाथ मंगेशकर के स्मृति दिवस पर 24 अप्रैल को दिया गया।

इस दौरान अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनके पिता और जाने-माने कवि हरिवंश राय बच्चन, लता मंगेशकर की आवाज की तुलना ‘शहद की धार' से करते थे। उन्होंने कहा- मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे यह पुरस्कार मिला। मैंने कभी भी खुद को इस तरह के काबिल नहीं समझता, लेकिन हृदयनाथ जी ने बहुत कोशिश की जिससे मैं यहां आ सकूं। उन्होंने मुझे पिछले साल भी इस समारोह के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन मैं नहीं आ पाया था।


वहीं एआर रहमान ने सोशल मीडिया पर स्मृति चिन्ह के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा-‘ मैं लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं... मैं मंगेशकर परिवार की विरासत और कला के प्रति उनके समर्पण की सराहना करता हूं! ए.आर. रहमान ने बताया कि वह अपने परिवार और बच्चों को मंगेशकर परिवार को देखने के लिए कहते हैं। उस परिवार के समर्पण को, लता, आशा और हृदयनाथ के समर्पण को स्वीकार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें हृदयनाथ की हर चीज़ पसंद है। 
 

Content Writer

vasudha