नए साल में भारतीयों को भूटान घूमना पड़ेगा महंगा, एंट्री के लिए चुकाने होंगे 23 हजार

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 02:22 PM (IST)

घूमने के लिहाज से भारत का पड़ोसी देश भूटान बिल्कुल परफेक्ट है। यही नहीं, भारतीय टूरिस्ट की हॉलीडे लिस्ट में सबसे पहला नाम भूटान का ही होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी छुट्टियों का मजा लेने के लिए यहां हर साल हजारों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं लेकिन इस न्यू ईयर पर भारतीयों को एक झटका मिल सकता है। दरसअल, भूटान नए मिनिमन टूरिस्ट पैकेज लागू कर रहा है, जिसमें भारतीयों को भूटान जाना महंगा पड़ सकता है। भूटान सरकार 2020 में भारत, बांग्लादेश और मालदीव से आने वाले टूरिस्ट का खर्च बढ़ा सकती है।

दरअसल, नई स्कीम के मुताबिक अब भूटान जाने के लिए भारत, बांग्लादेश और मालदीव टूरिस्ट को मीनिमम डेली पैकेज लेना पड़ सकता है। अभी तक इन देशों के पर्यटकों से किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाता था। भूटान नई टूरिज्म पॉलिसी के अनुसार इस देश में इंप्लीमेंट में लगा था, जिसपर पिछले 4 सालों से काम हो रहा था। इस नई पॉलिसी ते मुताबिक अगर कोई भी भारतीय भूटान घूमना चाहता है तो उसे कम सेकम 17,000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

यही नहीं, इस पॉलिसी में बदलाव होने के बाद 5 लोगों के एक परिवार को एक दिन में 23,000 रुपए चुकाने होंगे। पहले नेपाल और भारतीय लोगों के लिए भूटान ट्रैवलिंग और सुविधाएं मुफ्त थी लेकिन आप बाकी देशों की तरह यहां घूमने के लिए भी आपको पैकेज जरूरी होगा।

टूरिज्म पैकेज में मिलेगी ये सुविधाएं

बता दें कि 17,700 रुपए यानी 250 डॉलर के इस पैकेज में 65 डॉलर सस्टेनेबल डेवलपमेंट फीस होगी, जिसके साथ वीजा चार्ज भी जोड़ा जाएगा। वहीं इसमें खान-पान, ट्रांसपोर्ट, कैंपिंग इक्विपमेंट, टूरिस्ट गाइड की सुविधा भी शामिल होगी।

भूटान के टूरिज्म काउंसिल के डायरेक्टर के अनुसार, पर्यटकों की बढ़ती संख्या को नियंत्रण में रखने के लिए भूटान सरकार ये योजना बनाने जा रही है। इस नियम के लागू होने के बाद भारतीय टूरिस्ट भूटान जाने पर खर्च पूरी तरह से बढ़ जाएगा। वहीं उन्हें इस बात का डर भी है कि कहीं इसकी वजह से लोग भूटान घूमने ना आए।

आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल भूटान जाने वाले पर्यटकों में 1,91,836 पर्यटक भारतीय थे। वहीं 74% टूरिस्ट बांग्लादेश और मालदीव से थे। भूटान जाने वालों में भारत के बाद 10,450 पर्यटकों के साथ बांग्लादेश दूसरे स्थान पर है।

मुमकिन है कि नए साल में भूटान जाना पारिवारिक लोगों बजट को सूट ना करे लेकिन अब देखने वाली बात होगी कि भारत का इस मामले में क्या स्टैंड होता है। हालांकि घूमने के शौकीन बजट की परवाह कहां करते हैं।

 

Content Writer

Anjali Rajput