भूमि  पेडनेकर ने अपने कंधों पर उठाया मुंबई बीच की सफाई का जिम्मा,  हाथों से कचरा उठाती आई नजर

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 05:47 PM (IST)

अभिनेत्री  भूमि पेडनेकर ने  मुम्बई के कार्टर रोड स्थित बीच की सफाई का जिम्मा अपने कंधों पर उठाया। लोगों को साफ-सफाई की अहमियत बताने के लिए भूमि ने खुद अपने हाथों से कचरा उठाया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जलवायु संकट और पर्यावरणीय परिस्थिति में बदलाव के इस दौर में हम सभी को साथ देना होगा। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में भूमि सफेद टी-शर्ट और सिर पर कैप पहने  प्लास्टिक के वेस्ट को उठाती नजर आ रही हैं। इस अभियान में और भी कई लोग उनका हाथ बांटते  दिखे। इस दौरान उन्होंने लोगों को सफाई के प्रति जागरूक रहने का भी संदेश दिया। 


अभिनेत्री ने वहा मौजूद लोगों से कहा-, "ये कचरा हमारा फैलाया हुआ है और ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम हमारे कचरे की सफाई करें। हमारी जिम्मेदारी है कि ये जो हमारी धरती है, हम उसकी रक्षा करें। ये सिर्फ हमारे लिए नहीं, बल्कि हमारी आनेवाली पीढ़ी के लिए भी बहुत अहम है। 


भूमि ने बताया कि इस अभियान के दौरान उन्होंने आज 3.5 टन कचरा इकट्ठा किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि हम इसे एक बार करके बैठ जाएंगे और इससे छुटकारा पा लेंगे। हमें अपनी आदत को सुधारना ही होगा। इन तस्वीरों में हम देख सकते हैं कि कैसे उन्होंने बीच में   दिल जान से सफाई का काम किया है। 


दरअसल भूमि ने दो साल पहले 'क्लाइमेट वॉरियर' कैंपेन की शुरूआत की थी। उन्होंने हजारो मुंबई वासियों के साथ मिलकर क्लाइमेट बचाने के लिए आवाज उठाई  थी और बांद्रा की सड़कों पर क्लाइमेंट बचाने के हक में साइलेंट मार्च भी निकाला था। 
 

Content Writer

vasudha