Bhai Dooj Special: इस भाई दूज बहन को करना है खुश, तो दें ये प्यारा सा तोहफा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 01:21 PM (IST)

भाई-बहन का रिश्ता सबसे प्यारा और खास माना जाता है। इस एक रिश्ते में प्यार, दोस्ती, लड़ाई सब देखने को मिलता है। ये दोनों आपस मे लड़ते भी हैं और एक-दूसरे से प्यार भी बहुत करते हैं। ऐसे में इस प्यारे से रिश्तें को सेलिब्रेट करने के लिए ही रक्षाबंधन और भाई दूज का त्यौहार मनाया जाता है। रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई दूज वाले दिन भाई को तिलकर करती है, जिसके विपरीत भाई बहन की रक्षा करने वचन देता है। भाई वचन के साथ ही बहन को भाई दूज के मौके पर तोहफे भी देते हैं। बहनें भी हक से भाइयों से तोहफे लेती हैं। भाई दूज के लिए बाजार तरह-तरह के गिफ्ट से सजा हुआ है। भाई दूज पर बहनों को गिफ्ट देने के मामले में भाई अक्सर समझ नहीं पाते कि उन्हें क्या गिफ्ट देना चाहिए, तो आइए आपकी यह परेशानी भी हम कम कर देते हैं। आज हम आपको बताते  ऐसे गिफ्ट्स के बारे में जिन्हें पाकर आपकी बहन खुश हो जाएगी। साथ ही ये गिफ्ट्स उनके काम भी आएंगे- 

मेकअप प्रोडक्ट्स

लड़कियों को किसी न किसी तरह के मेकअप प्रोजक्ट्स की आवश्यक्ता होती ही है। बहन कॉलेज या ऑफिस जाती हो तो उसे उसकी जरूरत या पसंद का कोई मेकअप प्रोडक्ट्स दे सकते हैं। जैसे आप उनको लिपस्टिक या ग्लाॅसिस गिफ्ट कर सकते हैं। मस्कारा, काजल, कई कलर के नेलपेंट्स गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा बहन को अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी दे सकते हैं। गिफ्ट खरीदने से पहले ध्यान रखें कि बहन किस ब्रांड या अपनी त्वचा के मुताबिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

पर्स  

जैसा कि आप सब जानते हैं कि लड़कियों को पर्स अथवा हैंडबैग की बहुत जरूरत होती है इसलिए आप उन्हें हैंडबैग भी दे सकते हैं। बातों बातों में आप उनसे बैग के मामले में पसंद पूछ सकते हैं, जिससे आपको उनके लिए बैग खरीदने में आसानी हो सकती है। 

स्मार्ट वॉच

अगर अपकी बहन को घड़ियों का शौंक है तो आप उन्हें इस भाई दूज स्मार्टवाॅच भी गिफ्ट कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस तरह की वॉच भाई और बहन दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेल्फ डिफेंस क्लास

सभी भाइयों को अपनी बहनों की फिक्र रहती है, ऐसे में इस वर्ष आप बहन को कोई तोहफा देने की बजाए खुद को सुरक्षित रखने की ट्रेनिंग क्लास में भेज सकते हैं। सेल्फ डिफेंस की क्लास में बहन अपनी सुरक्षा के लिए खुद ट्रेनिंग ले सकेंगी। क्लास से सीखी बातें बहन के जीवन में हमेशा साथ रहेंगी और जब भी वे घर से अकेले निकलेंगी, आपकी ज्वाइन कराई गई क्लास में सुरक्षा के लिए ली गई ट्रेनिंग याद करेंगी।

गिफ्ट वाउचर भी दे सकते हैं

भाइयों के लिए अकसर ये कंफ्यूजन का मुद्दा रहा है कि बहन को क्या तैहफा देना चाहिए और क्या नहीं। ऐसे में  गिफ्ट वाउचर देकर हैरान कर सकते हैं। गिफ्ट वाउचर के जरिए बहन मनपसंद चीज भी खरीद सकती हैं। शॉपिंग, पॉर्लर, खाने-पीने चीजों के गिफ्ट वाउचर दे सकते हैं।

स्कूटी भी है बुत अच्छा गिफ्ट

अगर बहन को स्कूटी चलाने का शौंक है तो स्कूटी भी गिफ्ट में दी जा सकती है। ये गिफ्ट पाकर बहन की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। 

भाई-बहनों केलिए खास चॉकलेट

अगर कुछ भी समझ नहीं आ रहा तो बहन को चाॅकलेट गिफ्ट करना अच्छा रहेगा। इससे रिश्तें में मिठास भी बनी रेहगी और बहन खुश भी हो जाएगी।

Content Writer

vasudha