सावधान: कोरोना का यह स्ट्रेन दूसरे Covid-19 से भी 10 गुना ज्यादा खतरनाक

punjabkesari.in Sunday, Jun 14, 2020 - 10:59 AM (IST)

देश में कोरोना वायरस का कहर दिनों दिन गंभीर रूप ले रहा हैं! हालांकि कुछ जगहों पर तो इसका कहर काफी अधिक बरपा रहा है तो कहीं कम जिसका कारण पता करने के लिए कई वैज्ञानिक जुटे हुए है।

 

हाल ही में अमेरिका के स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की ओर से की गई स्टडी में ये दावा किया गया है कि कोविड-19 का एक म्यूटेशन स्ट्रेन अन्य कोरोना वायरस से 10 गुना तक अधिक खतरनाक हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्टडी में ऐसे संकेत मिले हैं जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन और इटली में कोरोना वायरस का ऐसा म्यूटेशन देखने को मिला जो वुहान में पाए गए कोरोना वायरस से 10 गुना तक अधिक संक्रामक है। कुछ रिसर्च में ये सामने आया था कि D614G स्ट्रेन इटली, ब्रिटेन और न्यूयॉर्क शहर में काफी अधिक है जहां कोरोना वायरस से अधिक लोगों की मौत हुई।

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का ये म्यूटेशन स्ट्रेन तेजी से शरीर के रिसेप्टर्स पर अटैक करता है...कोरोना वायरस (SARS-CoV-2) के इस वर्जन को D614G नाम दिया गया है...इतना ही नहीं इस स्ट्रेन में अन्य वायरस के मुकाबले 4 से 5 गुना अधिक 'स्पाइक्स प्रोटीन' होते हैं! कोरोना वायरस का  D614G वर्जन न सिर्फ 10 गुना अधिक संक्रामक है, बल्कि यह अधिक स्थिर भी है जिस वजह से यह खतरनाक साबित हो सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक दुनिया में 77.6 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है।

Content Writer

Sunita Rajput