फलों व सब्जियों को साफ करने का बेहतरीन नुस्खा

punjabkesari.in Monday, May 06, 2019 - 12:07 PM (IST)

फल और सब्जियों को साफ करने का तरीका : अक्सर महिलाएं फल व सब्जियों को सिर्फ पानी से साफ कर देती हैं। मगर इससे इन पर लगे बैक्टीरियां व पेस्टीसाइड यानि कीटनाशक (Pesticides) नहीं निकलते, जोकि आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। फल और सब्जियों पर लगे पेस्टीसाइड, कीटाणु या बैक्टीरिया निकालने के लिए उन्हें साफ पानी से धोना ही काफी नहीं है। ऐसे में आज हम आपको 1 तरीका बताएंगे, जिससे आप फल-सब्जियों को पेस्टीसाइड व बैक्टीरिया फ्री रख सकती हैं।

फल और सब्जियों को कैसे धोना चाहिए?

क्या है पेस्टीसाइड?

पेस्टीसाइड यानी कीटनाशक जैविक पदार्थों का मिश्रण है जो कीड़े-मकोड़ों से फसल और फलों को बचाता है। इसके प्रयोग से कीड़े-मकौड़े मर जाते हैं और फलों, सब्जियों, फसलों को नुकसान नहीं होता है। मगर आजकल इसका इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जा रहा है, जिससे सेहत को नुकसान पहुंच रहा है।

बेकिंग सोडा से साफ करें फल व सब्जियां

पहला तरीका

सब्जियों से पेस्टीसाइड व बैक्टीरिया निकालने के लिए उन्हें सिर्फ पानी से धोना काफी नहीं है। ऐसे में आप उन्हें साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा अच्छी तरह मिलाएं। फिर फल व सब्जियों को इसमें कम से कम 15 मिनट के लिए डालें। अब फलों को कंटेनर में डालकर पानी से अच्छी तरह साफ करें।

दूसरा तरीका

अगर आपके पास फलों को पानी में भिगोने का समय नहीं है तो उसे नार्मल पानी से धोकर इसपर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा छिड़के। इससे भी फलों व सब्जियों पर मौजूद कीटनाशक साफ हो जाएंगे।

फायदेमंद है बेकिंग सोडा

सोडियम बाइकार्बोनेट या बेकिंग सोडा थायबेंडाजोल (Thiabendazole) और फास्फेट (Phosmet) नामक पेस्टीसाइड को साफ करने में मदद करता है। हालांकि यह जरूरी नहीं कि यह सभी तरह के कीटनाशकों को साफ करें क्योंकि इससे वो पेस्टीसाइड साफ नहीं होते, जो फलों व सब्जियों की त्वचा में चला जाए।

Content Writer

Anjali Rajput