रोज पीएं ये चाय, महीने में कम होगी शरीर पर जमी चर्बी!

punjabkesari.in Friday, Apr 21, 2017 - 03:23 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत): बदलते खान-पान के कारण, लोग घर की फायदेमंद चीजों के छोड़, बाहर का खाना पसंद करता है। जो मोटापा बढ़ने का कारण बनता है। हर 5 में से तीसरा व्यक्ति मोटापे की समसस्या से ग्रस्त है। लोग अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग और घंटों एक्सरसाइज पर अपना पसीना बहा रहे है, जिसका ज्यादा कोई असर नहीं दिखाई देता। अगर आप भी अपनी शरीर की बढ़ी हुई चर्बी से परेशान है, ऐसे में अपने खान-पान पर प्रोपर ध्यान रखें। कैलोरी वाली चीजों से परहेज रखें और वजन कम करने वाली ड्रिंक्स का सहारा लें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चाय के बारे में बताएंगे, जिसको पीने से चर्बी पानी की तरह शरीर से निकल जाएगी। 


- जीरे की चाय

इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन कम करके शरीर का मोटापा कंट्रोल करती है। गर्म पानी में जीरा डाल लें। फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। 

- कालीमिर्च की चाय 

इसमें मौजूद पाइपेरीन फैट को बर्न करने में मददगार है। काली मिर्च और अदरक को गर्म पानी में डालकर उबाल लें। इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे मोटापा तेजी से कम होगा। 

- दालचीनी चाय 

इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स कैलोरी बर्न करके वजन कम करते है। उबलते पानी में चाय की पत्ती, दालचीनी पाउडर और दूध डाल लें। पांच मिनट तक उबालने के बाद इसे पीएं। 

- लेमन टी

इसमें डी लेमोनेन होता है, जो बैली फैट को कम करने में मददगार है। पानी में चाय की पत्ती, नींबू का रस और दालचीनी पाउडर डालकर उबालें। अब इसे छानकर पी लें। 

- ब्लैक टी

इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स फैट कम करके वजन कम होता है। पानी को उबालकर इसमें चाय की पत्ती डालें। कुछ देर तक उबालकर छानकर पी लें। 

Punjab Kesari