प्रेगनेंसी में होने वाली फूड क्रेविंग को शांत करेंगे ये 5 हेल्दी स्नैक्स

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 02:01 PM (IST)

प्रेग्नेंसी के दौरान फूड क्रेविंग होना आम बात है। फूड क्रेविंग यानि गर्भवती महिला को कभी भी कुछ भी खाने की इच्छा हो जाती है। कई बार तो खाना खाने के बाद भी भूख शांत नहीं होती। अब फूड क्रेविंग तो नेचुरल है, इस पर किसी महिला का कंट्रोल नहीं, मगर आप चाहें तो अनहैल्दी स्नैक्स की जगह हैल्दी स्नैक्स ले सकती हैं। जो खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं और उन्हें खाने से आप और आपके बच्चे की सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान फूड क्रेविंग कंट्रोल करने में मदद करने वाले हेल्दी स्नैक्स की लिस्ट...

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। यह एक हैल्दी और टेस्टी स्नैक है। आप चाहें तो इसे खाने के बाद भी ले सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या भी आम हो जाती है। फाइबर युक्त पॉपकॉर्न खाने से आपकी यह समस्या भी दूर रहेगी। फाइबर होने के कारण पॉपकॉर्न आपके खाने की इच्छा को कम करने में भी मदद करेगा।

एनर्जी बार

प्रेग्नेंसी के दौरान कम शुगर वाली चॉकलेट या फिर मार्किट में आसानी से मिलने वाली एनर्जी बार चॉकलेट भी ले सकती हैं। इससे एक तो पेट भरा रहेगा साथ ही आपकी चॉकलेट खाने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी। कुछ फ्रूट्स चॉकलेट भी होते हैं जो जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान खाना फायदेमंद होता है।

दही और ड्राय फ्रूट्स

प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना कम से कम 3 बार कम वसा वाले दूध से बनी चीज खाएं। इससे गर्भ में पल रहे शिशु को कैल्शियम की सही मात्रा मिलती है। उसके दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं। दही में एक या दो चम्मच ड्राई फ्रूट्स डालें। प्रेगनेंसी के लिहाज से यह स्नैक काफी अच्छा है।

फ्रूट दहीं

प्रेग्रेंसी के दौरान रोजाना कम से कम 3 बार कम वसा वाले दूध से बनी चीज खाएं। जो आपके और बच्चे की हड्डियों के विकास के लिए बेहद जरुरी है। दहीं में शहद मिलाकर अपने मनपसंद फ्रूट्स डालकर खाएं। स्वाद का स्वाद और सेहत की सेहत दोनों बरकरार रहेंगे।

उबले अंडे

क्रेविंग होने पर आप उबले हुए अंडो पर नमक डालकर खा सकती हैं। अंडे में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। बच्चे के इम्यून सिस्टम को विकसित करने और मां के स्वास्थ्य दोनों के लिए अंडे बहुत फायदेमंद हैं। आप चाहें तो पोचड एग्स या फिर नार्मल अंडा फ्राई करके ब्राउन ब्रेड के साथ भी खा सकती हैं। 

 

Content Writer

Harpreet