काफी पुराना मगर बेहद खूबसूरत शहर प्लोवदीव, जानिए खासियत

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 04:15 PM (IST)

यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से एक प्लोवदीव सोवियत इतिहास की छाया से निकल कर 2019 में यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी के रुप में दुनिया भर का ध्यान खींचने के लिए तैयार हैं। 

बालाबानोव हाउस 

पहली नजर में प्लोवदीव शहर यूरोप के अन्य पूर्व सोवियत शहरों में अलग नहीं दिखता-विशाल अपार्टमेंट ब्लॉक्स, चौड़े परेड मार्ग, विशाल मूर्तियां यहां भी हर ओर नजर आती है।  लेकिन दक्षिण बुल्गेरियाई शहर यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से एक है। 

जमीन में दवा ऐतिहासिक स्टेडियम 

इस इलाके का वास्तव में बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। पैदल चलने के लिए बने लंबे मार्ग के आस-पास विशेष दुकानें हैं परंतु इस इलाके की जमीन के नीचे दूसरी शताब्दी का 180 मीटर लंबा रोमन स्टेडियम छुपा है। यहां स्थित उस प्राचीन स्टेडियम के अवशेषों को भी देख सकें। जहां से उम्मान काल की जुमाया मस्जिद की मीनार शुरू होती है उससे ठीक उल्टी तरफ टूरिस्ट भूमिगत स्टेडियम में बैठने के लिए बनी सीढ़ियो तक जा सकते हैं। 

दिलचस्प स्ट्रीट आर्ट 

शहर का एक अन्य आकर्षण यहां का पुराना ऐतिहासिक केंद्र है जिसे स्थानी लोग स्लीपिंग ब्यूटी(सोई हुई सुंदरता) भी पुकारते हैं। यह स्थान किसी संग्रहालय जैसा प्रतीत होता है। 

राजसी बंगले 

सुंदर होटलों के करीब से घूमते हुए आप व्यापारिक परिवारों के खूबसूरती से रंगे राजसी बंगलों तक पहुंच जाएंगे। इसमें सबसे मशहूर है बालाबानोव हाउस। मैदान को घेरे मोटी दीवारों के अंदर फव्वारों तथा सुंदर बागों से घिरा आवास है।

रोमन थिएटर 

बालाबानोव हाउस से थोड़ी दूरी पर रोमन थिएटर है जो यहां की अन्य सुंदर इमारतों से किसी मायने में कम नहीं है। यह थिएटर ओपेरा व संगीत समारोहों के लिए एकदम परफेक्ट है। 

उस्मान काल की झुमाया मस्जिद 

Content Writer

Sunita Rajput