न्यू ईयर पर नहीं जा पाएं घूमने तो इस वीकेंड बच्चों के साथ घूम आएं ये शहर

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 11:58 AM (IST)

कोरोना के नए-नए वेरिएंड के कारण सिर्फ बड़े ही नहीं बच्चे भी परेशान हो चुके हैं। इसके कारण उनकी मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। वहीं बहुत से लोगों का न्यू ईयर में घूमने का प्लान भी कैंसिल हो गया। दूसरी ओर बार-बार लॉकडाउन, ऑनलाइन क्लासिस के कारण बच्चों में भी तनाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में आप वीकेंड या थोड़ा माहौल ठीक होने पर बच्चों को कही घूमाने ले जा सकते हैं। घर के बाहर घूमने पर वे अंदर से खुशी व मन की शांति का एहसास करेंगे। इसके साथ ही वे देश की संस्कृति को करीब से जान पाएंगे। चलिए जानते हैं बच्चों के लिए कुछ बेस्ट व दिलचस्प जगहों के बारे में...

लखनऊ

आप बच्चों को घूमाने के लिए नवाबों के शहर लखनऊ लेकर जा सकते हैं। लखनऊ अपनी तहज़ीब, इस्लामी स्मारकों और चिकनकारी हस्तशिल्प के लिए दुनियाभर में मशहूर है। खूबसूरती से भरे इस शहर में आप कई ऐतिहासिक स्मारकों, संग्रहालयों, महलों, मंदिरों और मस्जिदों को देखने का मजा ले सकते हैं। आप बच्चों को इतिहास से रूबरू करवा सकते हैं।

दिल्ली

दिल्ली को देश का दिल कहा जाता है। वहीं सर्दियों में घूमने के लिए भारत के अन्य शहरों की तरह दिल्ली को बेस्ट माना गया है। आप फैमिली के साथ देश की राजधानी घूमने का प्लान कर सकते हैं। बात यहां घूमने की करें तो आप बच्चों के साथ भूलभुलैया, कुतुम मीनार, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, अक्षरधाम मंदिर आदि घूमने जा सकते हैं। यहां पर आप और आपके बच्चे खूब एन्जॉय करेंगे।

pc: news18

ऊटी

ऊटी प्राकृतिक नजारों से भरा एक खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्र है। बड़ों से लेकर बच्चों तक हर किसी को यहां घूमने का अलग ही मजा आएगा। बात ऊटी पर घूमने की करें तो आप यहां पर चाय के बड़े-बड़े बागानों को देख सकते हैं। इसके साथ ही ऊंची की शांत झीलों से लेकर झरने और भव्य बगीचों में घूमते हुए तस्वीरें क्लिक करवा सकते हैं। इसके अलावा आप ऊटी में ऊटी बोट हाउस, बोटैनिकल गार्डन, बोटिंग, माउंटेन ट्रेन राइड्स, ट्रैकिंग आदि का मजा ले सकते हैं। ऐसे में आप फैमिली के साथ ऊटी घूमने का प्लान कर सकते हैं।

मुन्नार

आमतौर पर मुन्नार कपल्स के लिए बेस्ट जगह मानी गई है। मगर आप यहां पर फैमिली के साथ घूमने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर आप बच्चों के साथ ट्रैकिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही चारों ओर फैली हरियाली व खूबसूरत नजारों में फोटो क्लिक करने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा मट्टुपेट्टी बांध, डेयरी फार्म, वॉटरफॉल्स के पास पिकनिक करना, शिकारा बोट राइड, मोटर बोट राइड और स्पीड बोट्स का भी मजा ले सकते हैं। नेचर लवर्स मानसून में मुन्नार घूमने का प्लान कर सकते हां।

जैसलमेर

अगर आपके बच्चे एडवेंचर के शौकीन हैं तो आप जैसलनेर जाने का प्लान करें। यहां पर आप बच्चों के साथ सैम सैंड ड्यून्स, गड़ीसर लेक, डेजर्ट सफारी, पिकनिक एंड बोट राइड, पैराग्लाइडिंग आदि का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को सुंदर व विशाल किलों की सैर करवाकर देश की संस्कृति से रूबरू करवा सकते हैां।

All pc: freepik

 

Content Writer

neetu