घूमने के लिए बेस्ट रहेगी भारत की ये 4  खूबसूरत जगह

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 06:26 PM (IST)

कही घूमने का जब भी नाम आता है तो हर कोई विदेश यात्रा के बारे में ही सोचता है। मगर असल में, भारत में भी घूमने के लिए ऐसी बहुत सी जगह है जहां पर पहुंचकर किसी का भी मन खिल उठेगा। सुंदर वादियों व पहाड़ों व हरियाली से भरी ये जगह बेहद ही सुंदर होने से खुशी का अहसास करवाती है। आप इस जगहों पर अपने परिवार व दोस्तों के साथ जा सकते हैं। जहां पहले कोरोना के कारण दुनिया जैसे थम सी गई थी। ऐसे में लॉकडाउन के चलते कही पर बाहर जाने के लिए मनाही थी। मगर अब धीरे- धीरे माहौल ठीक होने से अब घूमने के लिए मंजूरी मिल गई है। बस सभी को सुरक्षा का ध्यान व सोशल डिसटेंसिंग का पालन करने की जरूरत है। ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए आज हम आपको भारत की 4 ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां पर आम अपने ट्रिप का बेहतर तरीके से मजा ले सकते हैं। 

उत्तराखंड

अगर आप सुंदर पहाड़, वादियों व चारों तरफ फैली हरियाली का मजा लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड घूमने जाना आपके लिए बेस्ट रहेगा। यहां पर पहुंच कर आपको धरती पर ही स्वर्ग का नजारा देखने को मिलेगा। यहां की सुंदर वादियों में घूमकर किसी का भी दिल खुशी से झूम उठेगा। 

हिमाचल प्रदेश

सुंदर व ऊंचे पहाड़ों से घिरा हिमाचल प्रदेश भी भारत की खूबसूरत जगहों में गिना जाता है। यहां की सुंदर व दिल को लुभाने वाली वादियों में घूमने के लिए साल भर यात्रियों की भीड़ रहती है। हिमाचल प्रदेश में आप कसौली, धर्मशाला, चंबा, कुल्लू, किन्नौर आदि जगह पर घूमने का मजा ले सकते हैं। नेचरल लवर को प्राकृतिक का नजारा लेने के लिए यहां घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। 

केरल

दक्षिण भारत में बसा केरल भी अपनी खूबसूरती से जाना जाता है। अगर आप धार्मिक प्रवृति के है तो आपको यहां पर बहुत से मंदिर भी मिलेंगे। जहां पर आप दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा केरल की सुंदर वादियों के बीच बोटिंग करने का मजा ले सकते हैं। 

गोवा

खुल आसमान व बीच के पास घूमने का मजा लेने वाले लोगों को गोवा जरूर घूूूूमने जाना चाहिए। इस शहर की खूबसूरती व बीचों का आनंद लेने के लिए सालभर लोगों की भीड़ रहती है। यहां पर बीच, पब में पार्टी करने का मजा उठा सकते हैं। खासतौर पर न्यू मैरिड कप्लस के हनीमून मनाने के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट रहती है। 


 

Content Writer

neetu