सोने से पहले लगाएं यह 1 सीरम, सुबह उठते ही चेहरा दिखेगा ग्लोइंग

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 12:26 PM (IST)

सर्दियों में अक्सर स्किन बेजान और रुखी हो जाती है। ऐसे में स्किन अपनी चमक भी खोने लगती है। कई बार ज्यादा ठंड के चलते महिलाएं फेशियल या फिर चेहरे को डीप क्लीन करने में आलस कर जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा सीरम लेकर आए हैं, जिसे अप्लाई करना बेहद ही आसान काम है, इसके लिए ठंड में आपको ज्यादा पानी का इस्तेमाल करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं इस सीरम के बारे में विस्तार से...

ग्लिसरिन, गुलाब जल और नींबू

सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग और दाग-धब्बे रहित रखने के लिए ग्लिसरिन, गुलाब जल और नींबू से बना होममेड सीरम बेस्ट है। इसे बनाने के लिए एक साफ डिब्बी में 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल, आधे नींबू का रस और 1 टीस्पून शहद मिलाएं। इस घोल को तैयार करके एक डिब्बी में रख लें। अब इस घोल व सीरम के साथ रोज रात को सोने से पहले चेहरे की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे पर नाइट क्रीम भी जरुर अप्लाई करें।

ग्लिसरिन के फायदे

ग्लिसरिन में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, गुलाबजल बढ़िया ऐस्ट्रिंजेंट है वहीं नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है। इन तीनों को एक साथ मिलाकर कई दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं।

-ग्लिसरिन में चेहरे को मॉइस्चराइज करने के खास तत्व मौजूद होते हैं। 
-गुलाब जल सर्दियों में भी आपकी त्वचा पर गुलाबों सा निखार बनाए रखेगा। 
-नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होने की वजह से सर्दियों में यह आपकी त्वचा को डार्क नहीं पड़ने देगी। 
-शहद ड्राइ त्वचा की प्रॉबल्म को खत्म कर स्किन को टाइटन और ब्राइटन करने में मदद करेगा।

 

अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप इस सीरम में विटामिन-E कैप्सून भी मिला सकती हैं। ग्लिसरिन का यह सिरम लगाने का बेस्ट समय रात है। इस सिरम को सोने से पहले लगा दें और सुबह उठकर धोएं। इसे लगाकर कभी भी धूप में न निकलें।

Content Writer

Harpreet