छोटी हो या बड़ी, देखिए किचन के 15 बेस्ट डिजाइन

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2019 - 03:23 PM (IST)

किचन हर घर का अहम हिस्सा है जिसे लोग स्पेस के हिसाब से छोटी या बड़ी डिजाइन करवाते है। बाकी रूम के साथ किचन डिजाइन्स भी मॉडर्न होना चाहिए, तभी घर की शान बढ़ती है। अगर आप भी डिजाइनर किचन बनवाने की सोच रहे है तो आज हम आपको छोटी-बड़ी, दोनों तरह की किचन डिजाइन्स दिखाएंगे जिनसे आइडिया लेकर आप अपने रसोईघर को नया मेकओवर दे सकते है। 

जैसे कि सभी जानते है कि मॉडर्न समय में ओपन किचन का ट्रेंड ज्यादा चल रहा है तो क्यों न इस के साथ अपनी किचन को अट्रैक्टिव लुक दे। ओपन किचन का आइडिया छोटी स्पेस वाली जगहों की लिए बेस्ट है क्योंकि इससे आपकी रसोई खुली और बड़ी नजर आएगी और खाना बनाने में भी दिक्कत महसूस नहीं होगी। 

लिविंग रूम के बगल में ओपन किचन बेहद खूबसूरत लगती हैं। ओपन किचन न केवल कई सुविधाए देती है बल्कि घर को मॉडर्न लुक भी देती है। आपने भी कई लोगों के घरों में बिना दीवारों के बनी ओपन किचन देखी होगी, जो घर को काफी रिच लुक देती हैं। 

ओपन किचन से एक तो इससे लिविंग रुम भी बड़ा लगता है और घर में स्पेस भी बनी रहती हैं। आप चाहे तो बड़ी किचन के लिए भी इस तरह का डिजाइन ट्राई कर सकती हैं, जो आपको घर को और भी अट्रैक्टिव व रिच लुक देगी। 

इसके अलावा अगर चाहती है कि किचन खिलरी हुई नजर न आए तो आप अपनी पसंद के हिसाब से बॉक्स बनवा सकते है। इससे एक तो आपकी किचन बिल्कुल साफ नजर आएगी दूसरा इससे आपकी छोटी किचन भी बड़ी दिखेगी। 

आप चाहे तो किचन और ड्राइनिंग टेबल को डिवाइड करने के बजाए अटेच करवा सकते है जिसका आइडिया इन किचन डिजाइन्स से ले सकते है। इससे स्पेस भी बचेगी दूसरा आपको दूसरों को खाना सर्व करने में भी आसानी होगी। 

इसके इलावा अगर आप छोटी किचन में स्पेस बनाना चाहती है तो बर्तनों को दीवारों इस तरह से मैनेज कर सकती हैं जिसके लिए आप डिजाइनर हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आप छोटी किचन बनवा रहे है तो सिंक छोटा लगवाए मगर डिजाइनर हो। दूसरा अगर किचन में स्पेस कोई दिक्कत नहीं है तो आप अपनी मर्जी से डिजाइनर सिंक लगवा सकते हैं। 

अगर सामान बिखरा हुआ हो तो किचन मैसी के साथ-साथ छोटी भी लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चाकू और चम्मच जैसे सामान को एक बॉक्स में रखें।

किचन में वुडन के बॉक्स लगवाएं जिसमें अलग तरीके के स्लाइडिंग ट्रेज लगी हो। इसमें छोटी-मोटी चीजें रखें जैसे गिलास, चम्मच या मसाले रखें। इससे आपको सामान ढूंढने में मुश्किल भी नहीं होगी और किचन भी बड़ी लगेगी।

छोटी किचन को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है दराजों को डिवाइड करना। इन्हें ओवरलोड करने के बजाए डिवाइड सामान रखें।

किचन में खिड़की जरूर बनाएं क्योंकि इससे रसोई बड़ी लगती है। किचन को खूबसूरत बनाने के लिए आप उसमें हैंगिंग शो पीस या प्लांट डैकोरेट या फिर लाइनिंग झूमर लगवाएं। 

कैबिनेट के निचले भी बॉक्सेज बनवाएं। इसमें आप डस्टबिन या अन्य फालतू चीजें स्टोर करके रख सकती है। इन्हें बनवाने का फायदा है कि स्पेस तो बची रहती है साथ ही साफ-सफाई भी नजर आती है। 

किचन की दीवारों का कलर ज्यादा मायने रखता है। इसलिए अगर छोटी किचन को बढ़ा दिखाना चाहते है तो हमेशा पैस्टल कलर चूज करें।

अगर किचन बड़ी है तो इसे डिजाइनर लुक देने के लिए डार्क कलर जैसे पीला या गुलाबी, ब्लू या अन्य आदि कलर करवाएं। इसके अलावा आप चाहे तो किचन में लाइट एंड डार्क कलर के कॉम्बिनेशन पेंट करवा सकती है। 

 

किचन को विंटेज लुक देने के लिए वुडन कैबिनेट या बॉक्स बनवाएं ये नेचुरल लुक देंगे और सभी को अट्रेक्ट भी करेंगे। 

Content Writer

Sunita Rajput