शॉपिंग के लिए फेमस हैं जयपुर के ये बाजार, घूमने जाएं तो जरूर करें खरीदारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 03:02 PM (IST)

राजस्थान की राजधानी जयपुर पिंक सिटी और गुलाबी नगरी के नाम से दुनियाभर में मशहूर है। बात इस शहर में घूमने की करें तो आप यहां पर हवा महल, आमेर किला आदि कई एतिहासिक जगहों को देख सकते हैं। इन जगहों पर घूमने से आप भारत के इतिहास से भी रुबरु हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप शॉपिंग के शौकीन हैं तो जयपुर के कुछ बाजारों में खरीदारी का मजा ले सकते हैं। यहां पर आप सही बजट में राजस्थानी कल्चर से जुड़ी चीजें खरीद सकते हैं।

तिब्बती मार्केट

अगर आप सही दाम यानि बजट में खरीदारी करना चाहती हैं तो आपके लिए जयपुर की तिब्बती मार्केट परफेक्ट रहेगी। यहां पर आप टिबेटन के लोगों द्वारा तैयार किए गए हस्तशिल्प, फैशन से जुड़ी चीजें खरीद सकती हैं। बता दें,यह बाजार नवंबर के आसपास शुरू होकर और जनवरी के अंत में लगा रहता हैं। ऐसे में आप इस मार्केट से सर्दियों के लिए बेहतरीन आउटफिट सही दाम में आसानी से खरीद सकती हैं।

नेहरू बाजार

जयपुर के झोटवाड़ा के मोदीखाना में फिल्म कॉलोनी में बने नेहरू बाजार में भी आप खरीदारी का मजा ले सकते हैं। आप यहां पर कपड़ों व फुटवियर की शॉपिंग कर सकती हैं। इस बाजार में आपको सुंदर, ट्रेडिशनल कपड़े, सूट, साड़ियां, जूतियां आदि खरीद सकती हैं। यहां की पारंपरिक जूतियां खरीदने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

अरावली बाजार

अगर आप घर को राजस्थानी तरीके से सजाना चाहती हैं तो एक बार अरावरी बाजार जरूर जाएं। यहां पर आपको घर सजाना का सामान हाई क्वालिटी और सही दाम में आसानी से मिल जाएगा। ऐसे में इन खूबसूरत सजावटी सामान से आप अपने घर की शोभा और भी बढ़ा सकती हैं। बता दें, यह एक ऑल इन वन मार्केट प्लेस है, जहां आप रजाई से लेकर चादर और घर से जुड़ा कई सारा सामान एक साथ खरीद सकते हैं।

सिरह देवरी बाजार

जयपुर के शानदार हवा महल तो आप जरूर देखने जाएंगे। ऐसे में उसी के सामाने लगा सिरह देवरी बाजार में घूमने का मौका मत छोड़ना। यहां पर आप जूते, कठपुतलियां और अलग व खूबसूरत राजस्थानी हैंगिग खरीदने का मजा ले सकते हैं। ऐसे में आप इन बाजारों में घूमकर व खरीदारी करके अपने साथ घर पर राजस्थान की यादें ले जा सकते हैं।

pc: patrika, holidaying travel, jaipurchalo.com

Content Writer

neetu