ऑयली स्किन की छुट्टी कर देंगे ये 4 नेचुरल फेस पैक

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 03:55 PM (IST)

हर महिला का स्किन टैकस्चर अलग-अलग होता है। किसी की त्वचा सामान्य, ड्राई तो किसी की ऑयली होती है। मगर ऑयली स्किन वाली महिलाओं को अपनी स्किन केयर रूटीन में ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ऑयली स्किन होने के कारण उनके चेहरे पर न तो मेकअप अच्छे से हो पाता है और न ही लंबे समय तक टिक पाता है। साथ ही उन्हें पिंपल्स, दाग-धब्बों की समस्या से ज्यादा परेशान होना पड़ता है, तो चलिए आज हम आप आपको ऐसे 4 फेस पैक के बारे में बताएंगे, जो आपकी इस ऑयली स्किन की प्रॉबल्म कुछ ही दिनों में दूर कर देंगे।

 

मुल्तानी मिट्टी फैस पैक

चेहरे का एक्सट्रा ऑयल रिमूव करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बेहद असरदार होता है। आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल, नींबू, शहद और दही मिलाकर भी लगा सकती है। ये चेहरे पर जमा एक्सट्रा तेल सोखने के साथ स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट करने में मदद करता है।

खीरे का फेस पैक

खीरे को मैश कर उसमें 1 टीस्पून नींबू डाल कर चेहरे पर लगाने से यह ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने के साथ स्किन को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। आप आइस ट्रे में डालकर इसे जमा कर तैयार क्यूब्ज से चेहरे की मसाज भी कर सकती हैं।

नीम फेस पैक

नीम की कुछ पत्तियों को अच्छे से धोकर पीस कर इसमें नीबू का रस मिला कर लगाने से फायदा मिलता है। नीम में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिकल गुण होने से यह तैलीय त्वचा से निजात दिलाने के साथ चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स भी दूर करने में मदद करती है। आप इसे हफ्ते में 3 से 4 बार लगा सकते हैं।

मसूर दाल फेस पैक

2 टेबलस्पून मसूर दाल के पाउडर में 1-1 टेबलस्पून दही व गुलाब जल मिक्स करें। तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। यह ऑयली स्किन की परेशानी को दूर करने के साथ स्किन को सॉफ्ट ,क्लीन और ग्लोइंग करने में मदद करता है। 
 

 

Content Writer

Sunita Rajput