थायराइड मरीज हैं तो अपनी बीमारी का रामबाण इलाज जान लें

10/17/2020 7:02:39 PM

थायराइड जिसकी शिकार आपको 5 में से 1 महिला तो मिल ही जाएगी। इस बीमारी का मुख्य कारण हार्मोन का गड़बड़ा जाना है और हार्मोन्स तब गड़बड़ाते हैं जब लाइफस्टाइल सही नहीं होता। जैसे ही महिला इस रोग की शिकार होती है तो उसे थकान, वजन कम, वजन बढ़ने, सिर के बाल झड़ने, चेहरे पर अनचाहे बाल आने, त्वचा में ड्राईनेस, आवाज में भारीपन, कब्ज रहना, ठंड ज्यादा लगना, नींद ना आना, पीरियड्स की दिक्कतें जैसी समस्या  परेशान करने लगती है।

इस बीमारी को कंट्रोल में रखने का सबसे बेस्ट तरीका आहार लिस्ट में छोटे-छोटे बदलाव करना है।

PunjabKesari
 
चलिए आइए आपको बताते हैं कि अगर आप थायराइड मरीज हैं तो आपको डाइट में किन चीजों को शामिल करना है।

 

ब्राजील नट्स (Brazil Nuts)

थायराइड पीड़ित के लिए ब्राजील नट्स फायदेमंद है।  इसमें 68 से 91 माइक्रोग्राम (एमसीजी) सेलेनियम होता है। इसलिए बस हर दिन 2-4 ब्राजील नट्स का सेवन करने से आपके शरीर में सेलेनियम की जरूरत पूरी हो जाती है।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां (Dark Green Leafy)

गहरे हरे रंग की पत्‍तेदार सब्जियां थायराइड मरीज के लिए बहुत अच्छी हैं। यह शरीर की अंदरूनी सूजन को कम करने में मदद करती हैं। 

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो फाइटोन्यूट्रिएंट, पोटेशियम और माइक्रो न्यूट्रिशन से भरपूर होता है  जो ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और थायरॉयड ग्रंथि के बेहतर कार्य के लिए हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। दिन में 1 या 2 एवोकाडा को सलाद के रुप में सेवन जरूर करें।

मछली (Fish)

मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड अंदरूनी सूजन को कम करने में मदद करती है और आपके दिल के लिए भी बढ़िया है।

अंडा (Egg)

अंडा थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है। एक अंडे में 20 प्रतिशत सेलेनियम और 15 प्रतिशत आयोडीन होता है, जो थायरॉयड ग्रंथि के सही से काम करने के लिए रोजाना की जरूरत होती है।

PunjabKesari

कुछ देसी इलाज

 

. मुलेठी

मुलेठी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसमें भरपूर मात्रा में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड पाया जाता है जो थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करें।

. हल्दी

हल्दी एंटी ऑक्सीडेट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीएं थायराइड मरीजों को मदद मिलेगी।

PunjabKesari

. तुलसी

तुलसी में कई तरह के औषधीए गुण पाए जाते हैं। थायराइड में भी यह काफी फायदेमंद है। 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करना है। यह आपके थायराइड की समस्या के लिए एक कारगर घरेलू उपाय हो सकता है।

. हरी धनिया

सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हरा धनिया घोलकर पीना शुरु करें।

इन पांच चीजों अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। वहीं आपको बता दें कि थायराइड मरीज को योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। हल्की फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि वजन कंट्रोल में रहें और हां डाक्टरी चेकअप करवाना ना भूलें। 
 


Vandana

Related News