रोजाना करें अलसी के बीजों का सेवन, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 07:35 AM (IST)

आज के समय में लोग डायबिटीज के शिकार है। इस बीमारी के शिकार होने का कारण शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन सही मात्रा में न पहुंचना और खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाना होता है। इन मरीजों को आंखों से जुड़ी परेशानी, किडनी और लीवर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ साल पहले की बात करें तो 40 की उम्र के लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता था। मगर आज के गलत लाइफस्टाइल, खानपान के कारण बच्चें भी तेजी से डायबिटीज के शिकार हो रहें हैं। ऐसे में इससे पीड़ित लोगों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

भिंडी

सब्जियों में भिंडी एक ऐसी को डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैै। बात अगर इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की करें तो 100 ग्राम भिंडी में यह 7.45 ग्राम पाया जाता है। ऐसे में ये डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए बेस्ट मानी जाती है। इसकी तैयार सब्जी खाने के साथ इससे तैयार पानी का सेवन भी किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए भिंडी को धोकर पानी में रातभर भिगो कर रखें। अगली सुबह भिंडी को छान कर तैयार पानी का सेवन करें। इस पानी का करीब 2 से 3 महीने तक सेवन करना काफी लाभदायक रहेगा। 

अलसी के बीज

फाइबर से भरपूर अलसी के बीजों का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक औषधीयस्वरूप है। इसे सीधा या दूध में मिलाकर खाया जा सकता है। 

फल

वैसे तो डायबिटीज से परेशान रोगियों को कुछ फलों को खाने से मना किया जाता है। मगर फिर भी ऐेसे कई फल है जो वे अपनी डाइट शामिल कर सकते हैं। ताकि उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। बस उन्हें इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वे नारियल पानी, फलों का रस और फ्रूट मिल्क का सेवन न करें। उन्हें अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए ताजे फलों को खाना चाहिए। खासतौर पर अमरूद, जामुन जैसे कम शुगर वाले फलों का सेवन करना चाहिए। 

हरी सब्जियां

हरी व पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इनका नियमित रूप से सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर बढ़ने के साथ डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। वजन बढ़ने की परेशानी से राहत मिलने के साथ शरीर मेें ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में शुगर के मरीजों को खासतौर पर अपनी डाइट में पालक, फूल गोभी, हरी मिर्च, साग, मेथी, लौकी आदि हरी व पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। 

डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए ध्यान में रखें ये बातें

- भोजन को बनाने के लिए बेकिंग, उबालना आदि विधियों को इस्तेमाल करें। 
- सुबह खुली हवा में 30 मिनट के लिए सैर करें या टहलें। 
- भोजन में नमक और चीनी का कम से कम इस्तेमाल करें। 
- पानी में 2 चम्मच मेथी दाना डालकर रातभर भिगोए। फिर उसका सुबह नाश्ते में सेवन करें। 
- रोजाना सुबह- शाम सैर करें। 
- सही मात्रा में पानी पीए। 
- ज्यादा से ज्यादा पॉजीटिव व खुश रहें। 

 

Content Writer

neetu