6 महीने का होते ही बच्चे को देनी शुरु करें ये चीजें, नहीं होगी Iron की कमी

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 05:23 PM (IST)

बच्चा जब 6-8 महीने का होता है तो उसे मां के दूध के अलावा कुछ हेल्दी खाने के लिए देना चाहिए। डॉक्टर्स की मानें तो बच्चा जब 6-7 महीने का होता है, तो उसमें आयरन की कमी होने लगती है, जो अब केवल मां के दूध के साथ पूरी नहीं होती। ऐसे में जरुरी है बच्चे को मदर फीड के अलावा कुछ और हेल्दी खाने के लिए दिया जाए, ताकि बच्चा एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी का शिकार न हो जाए। आज हम आपको बताएंगे 6 से 8 महीने के बच्चे के लिए बेस्ट डाइट प्लान...

हेल्दी फ्रूटस

बच्चा कुल मिलाकर 6 महीने तक मां का मिठास युक्त दूध पीता है। ऐसे में कोशिश करें बच्चे की डाइट कुछ हल्की मीठी-मीठी सॉफ्ट रखें। नेचुरल मीठी और लाइट डाइट के लिए फ्रूट्स से बेहतर और कोई चीज नहीं हो सकती है। आप बच्चे को एवोकाडो, केला, सेब, नाशपाती और आड़ू में से कोई भी एक फ्रूट दे सकते हैं। आप बच्चे को शुरुआत में एक समय पर एक ही चीज दें। इसके दो फायदे हैं, एक तो बच्चा एक चीज को आसानी से पचा लेगा, साथ ही यदि आपके बच्चे को किसी चीज से एलर्जी हुई तो इसके आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आगे से आपको बच्चे को कौन सा फ्रूट नहीं देना।

फ्रूट्स के बाद आती हैं सब्जियां

सब्जियों में आप बच्चे को गाजर, मटर, आलू, शकरकंदी और कद्दू बनाकर खिलाएं। फ्रू्टस की तरह सब्जी भी एक-एक करके दें। लाइट एंड सॉफ्ट ये सब सब्जियां बच्चे को खाने और पचाने दोनों में आसानी होगी।

इसके अलावा बच्चे को ग्रेनस दें, जिसमें आप चावल, ओट्स, सूजी और बारले को शामिल करें। मक्की का आटा भी बच्चे के लिए सेहतमंद होता है। मूंग दाल छोटे शिशुओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन बहुत ज्यादा पाया जाता है, जिस वजह से यह बच्चे के शारीरिक और दिमागी विकास में काफी मददगार सिद्ध होती है। इसके अलावा अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो बच्चे को चिकन दें। मीट देने की गलती बच्चे को कभी न करें। चिकन या फिर फिश दोनों में से आप कुछ भी दे सकते हैं। 
 

Content Writer

Harpreet