गर्मियों की छुट्टियों के लिए बेस्ट हैं उत्तराखंड के ये डेस्टिनेशन

punjabkesari.in Friday, May 03, 2019 - 03:54 PM (IST)

गर्मियों का मौसम हो और हिल स्टेशन ना जाएं असंभव है। तपती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ज्यादातर हिल स्टेशन में जाना पसंद करते है। घूमने योग्य तो बहुत सारी जगह है परन्तु आज हम आपको उन डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं। उन्हीें में से है उत्तराखंड के कुछ हरियाली से भरे शहर तो आइए जिन जगहों के बारे में...

उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहें 

1.रानीखेत

रानीखेत अपनी सुंदरता और शांतिपूर्ण माहौल के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यहां पर पहाड़ी पर कई पर्यटन स्थल हैं। देश के अच्छे हिल स्टेशनों में रानीखेत की गिनती की जाती है। चारों तरफ प्राकृतिक खूबसूरती नजर आएगी। रानीखेत में नंदादेवी के दर्शन आप कर सकते हैं। 

2.नौकुचियाताल

अगर आप पक्षियों से प्यार करते हैं तो भी ये जगह आपको काफी अच्छी लगेगी। नौकुचियाताल में पक्षियों की अनेक प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं। सफेद पक्षी, नीली झील और झील में खिले कमल के फूल नाव में बैठ कर ये नजारा देखा अद्भुत होता है।नैनीताल से नौकुचियाताल का रास्ता खूबसूरत नजारों से भरा है। इस झील के टेढ़े-मेढ़े कुल नौ कोने हैं जिसकी वजह से ही इस झील का नाम नौकुचियाताल पड़ गया है।

3.मंडला का जंगल

छुट्टियां मनाने के लिए उत्तराखंड का मंडल गांव बेस्ट डेस्टिनेशन है। मंडल गांव चमौली जिले में स्थित है। यहां आपको बहुत ही करीब से प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलेगी। यहां आपको शांति और सुकून का एहसास होगा। 

4. लोहाघाट

लोहाघाट लोहवती नदी के समीप स्थित है। स्वास्थ्य लाभ के लिए यह स्थल अत्यंत उपयुक्त माना गया है। सड़कों के किनारे लगे देवदार के वृक्ष, रंग-बिरंगे फूल इस जगह को जन्नत जैसा खूबसूरत बना देते हैं। यहां आपको ऐतिहासिक और धार्मिक दोनों ही तरह की सभ्यता और संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। 

 

Content Writer

Priya dhir