Home Decor: छोटी या बड़ी, यूं सजाएं घर की बालकनी (तस्वीरों से लें Ideas)

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2019 - 04:01 PM (IST)

मेट्रो सिटी से लेकर छोटे नगर के लोगों की यहीं ख्वाहिश होती हैं कि उनके घर या फ्लैट में एक छोटी-सी बालकनी हो। इस बालकनी में बैठकर वो जब चाहे अपने परिवार के साथ ठंडी हवा, बारिश की फुवारों व सर्दियों में का मजा उठा सकें। यह तभी संभव हो सकता है जब बाकलनी हवा अनुकूल व शांति से भरपूर हो। बाकलनी में हवा या शांत माहौल बनाने के लिए वहां पेड़-पौधे ढेर सारे लगे होने चाहिए। जी हां, बात हम बालकनी गार्डन की कर रहे हैं जिसे प्रदूषित वातावरण के कारण घर में खास अहमियत दी जाती हैं। 

दरअसल, मेट्रो सिटीज में जगह की कमी के कारण लोग अपनी बालकनी में छोटा-सा गार्डन बना लेते हैं जिससे उन्हें शुद्ध हवा मिलती हैं और शांति महसूस होती हैं। अगर आप भी बालकनी गार्डन बनाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ बेस्ट बाकलनी गार्डन आइडिया देंगे जिनसे आप ढेरों टिप्स ले सकते हैं। 

आप बालकनी में पेड़-पौधे लगाने के लिए स्टील के कंटेनर या फिर बर्तन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बालकनी में पौधों को लगाने के लिए प्लास्टिक के फ्लॉवर पॉट इस्तेमाल करें काफी खूबसूरत लगते हैं। फ्लॉवर पॉट के लिए कलर अलग-अलग चूज करें। 

गर्मियों में फ्रैशनेस का एहसास चाहते है तो बालकनी में फ्लॉवर पोट में छोटे-छोटे पौधे और फूल लगाएं। पौधे गर्म वातावरण को ठंडा करने की शक्‍ति रखते हैं इसलिए आपकी बालकनी में जितनी भी जगह हो, वहां पौधे जरूर लगाएं।

बालकनी छोटी हैं तो छोटे-छोटे फ्लॉवर पॉट में फूल व पौधों लगाएं और उन्हें यूं सजाएं।  

बालकनी में हैंगिंग फ्लॉवर पॉ भी इस्तेमाल करें जो काफी खूबसूरत लगते हैं। 

बालकनी में फर्नीचर व बड़े-बड़े फ्लॉवर पॉट इस्तेमाल करें और उनमें तरह-तरह के फूल लगाएं, ताकि फूलों की खुशबू आपके मन को हमेशा शांत रखें। 

बालकनी गार्डन में फूलों के साथ-साथ फर्नीचर भी रखें। ताकि वो खूबसूरत दिखने के साथ-साथ आपको आरामदायक भी महसूस करवा सकें। 

अगर बालकनी बड़ी हैं तो उसमें गार्डन बनाने के लिए पौधों व फ्लॉवर्स को अलग-अलग खानों में इस तरह बांट दें। 

बालकनी को खूबसूरत दिखाने के लिए लैंप शेड्स के ब्राइट कलर व उसे विंटेज लुक दें। 

बालकनी गार्डन को खूबसूरत लुक देने के लिए कलरफुल फर्नीचर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा घर में पड़े कोई भी पुराने फर्नीचर को कलरफुल पेंट करके बालकनी में सजा दें। 

Content Writer

Sunita Rajput