Air Pollution: जहरीली हवा को शुद्ध करने के लिए घर में जरूर लगाएं ये 11 पौधे

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 01:27 PM (IST)

देेश में प्रदूषण का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसकी चपेट में दिल्ली सबसे आगे है। प्रदूषित हवा में सांस लेने का अर्थ अपने आप को खतरनाक बीमारियों के घेरे में लाना है। इसकी चपेट में दिल व सांस संबंधी रोगी, बुजर्ग व बच्चे जल्दी आ जाते हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार को तो जरूरी कदम उठाने ही चाहिए लेकिन वातावरण की शुद्धता के लिए हमें खुद की सतर्कता भी बहुत जरूरी हैं। हमारे आज और आने वाले जीवन के लिए इंवॉरमेंट का शुद्ध होना बहुत जरूरी है। 

 

वायु शुद्धता के लिए घर से शुरुआत करें। घर के अंदर व बाहर ऐसे पौधे लगाएं जो हवा को शुद्ध करने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बताते हैं जो हवा को प्यॉरिफाई करने का काम करते हैं। इन्हें घर व उसके आसपास लगाकर आप वातावरण में शुद्धता फैला सकते हैं। 

 


Areca Palm घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने के लिए यह प्लांट बहुत हैल्पफूल हैं। ये प्लांट हानिकारक टॉक्सीन गैसों के निगेटिव इंपेक्ट को ओब्सर्व कर फ्रेश एयर रिलीज करता है। इस प्लांट की ज्यादा केयर भी नहीं करनी पड़ती। 


Aloe vera प्रदूषण और हानिकारक वायरस से हवा को मुक्त करता है। हवा को साफ करने के साथ ही घर को ठंडे रखने का काम भी करता है। 


Bamboo Palm भी हवा को फ्रैश रखने का काम करता है। ये पौधे बड़े भी होते हैं और छोटे भी। बड़े पौधों को बाहर लगाया जा सकता है। इससे घर के अंदर आने वाली दूषित हवा शुद्ध हो जाएगी। 

Snake plant ऑक्सीजन रातभर ऑक्सीजन छोड़ने का काम करता है। इसके साथ ही यह पौधा नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि को सोख कर हावा को शुद्ध बनाने का काम करता है। 

Gerbera Daisy रंग-बिरंगे फूल घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन जैसी दुषित गैसों को खत्म करता है। इस पौधों को बैडरूम के आस-पास लगाया जा सकता है। 

Golden Pothos यह पौधा हवा को प्यूरीफायर करने का काम करता है। इस पौधों को घर में लगाने से वातावरण शुद्ध होता है।  


Lady Palm को लगाकर भी घर हवा के प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इस पौधों को घर के अंदर लगाने से फायदा मिलता है।  

दूषित हवा को साफ करने और घर के वातावरण को ठंडा करने के लिए Rubber Plant बैस्ट है।  

Boston Fern पौधे को घर से बाहर भी लगा सकते हैं और अंदर भी। यह पौधा भी हवा को प्यॉरिफाई करता है।

Heart-Leaf Philodendron को गमले में लगाकर लटकाया जा सकता है। इस को लगाने से दूषित हवा भी साफ हो जाएगी।


Schefflera इस पौधे को कुछ देशों में 'अंब्रेला ट्री' भी कहा जाता हैं। यह पौधा भी घर की हानिकारक गैसों को खत्म करता हैं।

Punjab Kesari