10 रु. के खर्च में हीरे की तरह चमकेगा चेहरा, पूरी गर्मी बस यहीं लगाएं और निखार पाएं

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 12:16 PM (IST)

तेज धूप और ऊपर से प्रदूषण, ऐसे में त्वचा पर सनटैन, सनबर्न होना लाजमी है। वहीं, धूप और मिट्टी के कारण त्वचा रूखी और बेजान भी हो जाती है, जिससे चेहरा बूझा-बूझा दिखने लगता है। हालांकि लड़कियां डेड स्किन रिमूव करने के लिए हर महीने ब्लीच या फेशियल का सहारा लेती हैं लेकिन आप घर पर ही पार्लर जैसी निखार पा सकती हैं वो भी सिर्फ बेसन से। आज हम आपको बेसन के कुछ ऐसे होममेड पैक बताएंगे जो ना सिर्फ चेहरे की चमक वापिस लाने में मदद करेंगे बल्कि इससे सनटैन और सनबर्न जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी।

काले धब्बों के लिए बेसन फेस पैक

एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। वहीं, बेसन काले धब्बें, सनबर्न और सनटैन को रिमूव करने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

ऑयली स्किन के लिए बेसन फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी त्वचा से विषाक्त अशुद्धियों को निकालती है। साथ ही बेसन और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर निकालने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच बेसन व गुलाब जल को मिक्स करें। इसके चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और फिर मसाज करते हुए चेहरा साफ कर लें।

मुंहासों के लिए बेसन फेस पैक

हल्दी एंटी-मुंहासे और एंटी-फंगल का काम करती है। यह पैक ना सिर्फ त्वचा को साफ करता है बल्कि उसे ग्लोइंग भी बनाता है। इसके लिए 2 चम्मच बेसन में चुटकीभर हल्दी पाउडर, थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

सनटैन के लिए फेस पैक

एंटी-टैनिंग और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर यह पैक त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। साथ ही इससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच बेसन में टमाटर का पल्प मिलाएं। चेहरे पर 15-20 मिनट लगाने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार नियमित यह पैक लगाने से आप खुद फर्क देखेंगे।

ड्राई स्किन के लिए बेसन फेस पैक

गर्मियों में ड्राई स्किन से परेशान रहते हैं तो यह पैक आपके काम आ सकता है। इसके लिए 2 पके केले के पल्प में 2 चम्मच बेसन व गुलाब जल या दूध मिलाएं। इसे 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static