बेसन के फेस पैक से दूर करें चेहरे से जुड़ी ये समस्याएं

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 04:20 PM (IST)

दादी-नानी के जमाने से बेसन का उपयोग चेहरे से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में किया जाता रहा है, जो अब तक चला आ रहा है। बेसन से बना फेस पैक चेहरे को चमक देने के साथ कई तरह की स्किन प्रॉबलम को दूर करता है। आज हम आपको बता रहे हैं बेसन के उपयोग से किस तरह चेहरे से जुड़ी प्रॉब्लम्स से निजात पाई जा सकती है।

हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल

ज्यादातर महिलाएं और लड़किया चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं। इसके लिए वह पार्लर में कई तरह के वैक्स का यूज करती हैं। लेकिन तब भी इस समस्या से परेशान रहती हैं। आप भी फेस के अनचाहे बालों से परेशान हैं तो बेसन के पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। दो चम्मच बेसन में बराबर मात्रा में सरसों का तेल डालें। मिक्स करके लेप बना लें। इस लेप को हल्के हाथों से लगाते हुए चेहरे पर मसाज करें। इसे दो से तीन बार करें। पैक सूखने के बाद उसे पानी से धो लें।

ऑयली स्किन करें दूर

गर्मियों में ऑयली स्किन से परेशान हैं तो आपके लिए बेसन और दही का फेस पैक अच्छा रहेगा। एक बाउल में एक चम्मच बेसन और दही लें। दोनों का एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करें, आपको फर्क नजर आने लगेगा।

हटाएं दाग-धब्बे

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में बेसन काफी असरदार है। एक चम्मच बेसन में दूध और गुलाब जल डालें और इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

दूर करें पिंपल

चेहरे के पिंपल्स को दूर भगाना है तो भी बेसन का फेस पैक लगा सकती हैं। एक या दो चम्मच बेसन में थोड़ा-सा गुलाब जल और एलोवेरा जैल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

News Editor

Shiwani Singh