पैर में काला धागा बांधने में मिलते हैं कई सारे फायदे, पहनने से पहले जान लें ये नियम

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2023 - 11:35 AM (IST)

वैसे तो आजकल पैरों में काला धागा बांधने का फैशन ट्रेंड सा बन गया है, लेकिन आपको बता दें इसे पहनने से कई सारे फायदे मिलते हैं। मान्यता है कि ये बुरी नजर से बचाता है, तो वहीं इसके कई सारे हेल्थ benefits भी हैं। इस धागे को आप गले, कमर, पैर या फिर कलाई में पहन सकती हैं। आइए आपको बताते हैं सेहत के लिहाज से ऐसे फायदेमंद है काला धागा...

पेट दर्द से पीड़ित व्यक्ति अगर अपने पैरों के अंगूठे में इस धागे को बांध ले तो उसका पेट दर्द कम हो जाता है। पैर में काला धागा बांधने से पैर की चोटें ठीक हो जाती हैं, जिन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उसे काला धागा पहनना चाहिए, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

बुरी नजर से बचाता है काला धागा

काले धागे में व्यक्ति को बुरी नजर से बचाने की भी शक्ति होती है। यह उसे काले शक्तियों से बचाता है। शनि ग्रह का संबंध भी काले रंग से है। शनि काले रंग का कारक होता है, काला धागा पहनने से व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह मजबूत होता है। इससे शनिदोष से भी मुक्ति मिलती है। 

मिलता है आर्थिक लाभ भी

मंगलवार के दिन शरीर में काला धागा बंधने से बहुत फायदा मिलता है। खासकर इस दिन दाहिने पैर में काला धागा बांधना शुभ होता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति का आर्थिक जीवन सुखी होता है। इससे घर में सुख- समृद्धि भी आती है। 

काला धागा बांधते हुए बरतें ये सावधानियां

- काले धागे को अभिमंत्रित करने के पश्चात् ही धारण करना चाहिए।

- इसके लिए आप किसी योग्य ज्योतिष की सलाह ले सकते हैं।

- काला धागा बांधने वाले व्यक्ति को रुद्र गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

- शरीर के जिसे हिस्से में काला धागा बांध रहे हैं, वहां किसी अन्य रंग का धागा न बांधें।

Content Editor

Charanjeet Kaur