सेहत और ब्यूटी: गुणों से भरपूर है तरबूज

5/24/2020 4:42:48 PM

गर्मियों के मौसम में तरबूज का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। हर किसी को गर्मियों में तरबूज खाना पसंद है। मगर, क्या आप जानते हैं शरीर को ठंडक देने वाला तरबूज सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही ये हमारी त्वचा को भी निखारता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो कि शरीर को गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, मैगनीशियम, पोटाशियम और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

तरबूज खाने के फायदे

PunjabKesari

- दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए तरबूज का सेवन एक रामबाण इलाज है। इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके दिल के रोगों का खतरा कम करता है। 

- तरबूज का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इससे आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसका जूस पीने से खून की कमी भी पूरी होती है।

- तरबूज तनाव की समस्या से बचाता है। इसकी तासिर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन दिमाग को शांत करता है और गुस्सा कंट्रोल करता है।

Know How Tooth Pain Causes Headache

- कब्ज की समस्या हो तो तरबूज का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

- विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होने के कारण तरबूज का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना तरबूज या इसके जूस का सेवन जरूर करें।

- अपना वजन कम करना चाहते है तो डाइट में तरबूज को जरूर शामिल करें। इसका सेवन आपका एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न करके मोटापा घटाता है।

तरबूज से निखारे त्वचा

कील मुहांसे दूर करे

केले और तरबूज को इकट्ठा मैश कर लें, उसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें, इससे आपकी स्किन के कील मुहांसे दूर होंगे साथ ही आपके चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा। 

टैनिंग के लिए

Say Goodbye To Dry Skin And Blackheads By Applying Watermelon To ...

तरबूज के 2-3 टुकड़ों में दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। रोजाना इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए, इसे लगाने से त्वचा पर निखार आएगा साथ ही स्किन पर हूई टैनिंग भी ठीक होगी।

सूरज की किरणों से स्किन को बचाए

खीरे और तरबूज को भी आपस में मिक्स करके फेसपैक बनाएं। यह पैक चेहरे पर सन्सक्रीम की तरह काम करता है। धूप में निकलने पर सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से यह पैक नैचुरल तरीके से स्किन का बचाव करता है।


Anjali Rajput

Related News