शुगर को कंट्रोल में रखेगी यह Herbal Tea, और भी कई बीमारियां होगी छुमंतर

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2019 - 06:41 PM (IST)

हर कोई अपने दिन की शुरुआत एक पियाली चाय की चुस्की के साथ करना चाहता है हालांकि हैल्थ को ठीक रखने के लिए लोगों ने आज कल दूध वाली चाय की जगह हर्बल-टी लेना शुरु कर दिया है। कोई ग्रीन-टी पीना पसंद करता है तो कोई ब्लैक-टी लेकिन आज हम आपको हल्दी से बनने वाली हर्बल-टी के बारे में बताएंगे। जिसके इस्तेमाल से आप छोटी-मोटी बीमारियों से लेकर कैंसर जैसी प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। 

कैसे बनाए हल्दी हर्बल टी?

हल्दी के गुणों से तो आप सब परिचित हैं ही। पुराने समय में लोग अकसर हल्दी वाला दूध पिया करते थे। जिससे उनका शरीर रोगों से लड़ने में ज्यादा सक्षम होता था। हर्बल टी बनाने के लिए आपको सिंपल पानी को उबलने के लिए रखना हैं, फिर पानी ठंडा होने पर आपको 1 से 2 टीस्पून हल्दी के उसमें डाल देनी हैं। अगर आप चाहें तो स्वाद के लिए चुटकी भर नमक और 1 चम्मच शहद का भी डाल सकते हैं। आइए अब जानते हैं नियमित रुप से हर्बल-टी पीने के फायदे।

जुकाम में दिखाए असर

हल्दी हमारे शरीर मे एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करती है। अकसर जुकाम के दौरान ग्ले में खारिश और नाक में खींचाव महसूस होता है। उस दौरान गर्म पानी में चुटकी भर हल्दी, नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर काढ़ा बनाकर पीने से जुकाम में राहत मिलती है। जुकाम के चलते कई लोगों को नाक या शरीर के अन्य हिस्से में सूजन भी हो जाती है, हल्दी की चाय सूजन को कम करने का काम भी करती है। 

इम्यून सिस्टम को करें स्ट्रांग

बढ़ते प्रदूषण के चलते हमारी पाचन शक्ति दिन-प्रतिदिन कमजोर होती चली जा रही हैं। एक कप हल्दी की चाय आपकी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग कर आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती हैं। हल्दी एक मजबूत इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करती है। गठिए से लेकर अल्जाइमर तक की बीमारियों में भी लाभकारी है। 

शारीर के दर्द में दिलाए आराम

शरीर में किसी भी प्रकार की दर्द होने पर हल्दी बहुत सहायक सिद्ध होती है। पुराने बुर्जुग पीरियड्स के दिनों में लड़कियों को हल्दी वाला दूध पीने के लिए देते थे, जिससे उन्हें दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता था। इसके अलावा शरीर से किसी भी भाग में दर्द होने पर हल्दी के बनी चाय पीने से राहत मिलती है। 

हल्दी रखे दिल को स्वस्थ 

हल्दी आपके दिल को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह आपके रक्त में मौजूद प्लेटलेट्स को एकत्र होने से रोकती है। अध्ययनों में यह भी पाया है कि  हल्दी एंजियोटेंसिन एंजाइम को रोकता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए हर दिन एक कप हल्दी की चाय पीने से आपका दिल आपका धन्यवाद करेगा।

शुगर की बीमारी में असरदार

आज भारत में हर दूसरा व्यक्ति शुगर की बीमारी से पीड़ित है। यह बीमारी स्ट्रैस लेवल के बढ़ने से होती है। चूहों पर किए गए एक शोध के मुताबिक, यह बात सामने आई है कि हल्दी वाला पानी पिलाने से उनके शरीर में शुगर की मात्रा नैचुरल तरीके से कम हो गई, साथ ही देखने में आया कि हल्दी का पानी स्ट्रैस लेवल को कम करने में भी फायदेमंद है। 


हल्दी की तासीर थोड़ी  गर्म होती है। गर्मियों में इसका सेवन थोड़ा सोच समझकर करना चाहिए। अगर आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो आप हल्दी हर्बल-टी का सेवन हफ्ते में 2 से 3 बार या फिर डॉक्टर के सलाह के बाद शुरु कर सकते हैं। 

Content Writer

Anjali Rajput