Health Tips: सिर्फ 20 मिनट की धूप इन बीमारियों से दिलवाएंगी छुटकारा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2023 - 06:07 PM (IST)

कहते हैं कि सुबह की धूप कई बीमारियों का जोखिम कम करती हैं हालांकि गर्मियों में धूप ली नहीं जाती है लेकिन फिर भी सिर्फ 20 मिनट अगर आप धूप लेंगे तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद रहेगी। हालांकि ज्यादा देर तक धूप में बैठने से मुश्किल है लेकिन सिर्फ 20 मिनट  इसमें बैठने से आपको कई फायदे होंगे। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि धूप कब लेनी चाहिए और इससे आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

कब लेनी चाहिए धूप?

धूप लेने का सही समय सुबह 8 बजे या फिर इससे पहले लेना सही होता है। सुबह के 8 बजे वाली धूप शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इस दौरान वातावरण में प्रदूषण कम होता है जिससे धूप की रोशनी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहती है। 

धूप से होने वाले फायदे 

शरीर को मिलता है विटामिन-डी 

रोजाना धूप लेने से आपकी बॉडी को विटामिन-डी मिलता है। भारतीय लोगों में अक्सर विटामिन-डी की कमी होती है जिसके काऱण वायरल बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में आप इंफेक्शन से बचने, हड्डियां और दांत मजबूत बनाने के लिए रोजाना धूप जरुर लें। सूर्य के संपर्क में आने से मानव शरीर में विटामिन-डी प्रोड्यूस होता है। 

हाई ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो सनबाथ लेना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। सनबाथ लेने से त्वचा की ऊपरी परत में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड  ट्रिगर होता है जिससे आपके ब्लड वेसल्स को बढ़कर सर्कुलेशन बढ़ाने में सहायता मिलती है। रोजाना की धूप आपका ब्लड प्रेशन कंट्रोल करने में भी मदद करती है। 

डिप्रेशन होगा दूर 

इसके अलावा धूप लेने से आपका डिप्रेशन दूर होगा। धूप लेने से बॉडी में सेरोटोनिन नाम का हार्मोन पैदा होता है जो आपकी बॉडी में अच्छे हार्मोन्स प्रॉड्यूस करता है। 

तनाव होगा कम 

धूप में रहने से मेलाटोनिन हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह हार्मोन आपके स्ट्रेस लेवल कम करने में मदद करता है। धूप में बैठने से आपका तनाव काफी हद तक कम होता है। 

अच्छी आएगी नींद 

धूप आपकी नींद की गुणवत्ता सुधारने में भी मदद करती है। यह हमारी सर्केडियन लय को ठीक करती है जिससे शरीर में लाइट से मेलाटोनिन बनता है। 

प्रोस्टेट कैंसर से होता है बचाव 

अगर आप धूप से बचते हैं तो आपमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। वहीं कई अध्ययनों के अनुसार, सूर्य का प्रकाश की कमी से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप धूप लेते हैं तो इस कैंसर से बचाव रहेगा। 

वजन घटाने में मदद  

आपको शायद जानकार हैरानी होगी कि धूप वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज धूप जरुर लें। 

अस्थमा से होगा बचाव 

व्यस्कों और बच्चों में अस्थमा जैसी प्रॉब्लम आम हो गई है। ऐसे में विटामिन-डी का स्तर कम होता है। ऐसे में अगर आप धूप लेते हैं तो इससे आपके शरीर को फायदे मिलेगा।

Content Writer

palak