इंस्टेंट स्किन नेचुरल ग्लो के लिए करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 02:41 PM (IST)

अकसर लोग वेट लॉस औऱ हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए फास्टिंग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं स्किन की चमक के लिए भी फास्टिंग की जा सकती है? बतां दें कि स्किन की नेचुरल ग्लो के लिए  फास्टिंग बेहद फायदेमंद है। स्किन स्पेशलिस्ट के अनुसार, फास्टिंग  स्किन केयर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण हैं। इसकी मदद से आप अपनी स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री तो रख ही सकते हैं, नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्‍लो भी ला सकते हैं।

फास्टिंग तकनीक हर तरह से आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके फायदों को देखते हुए ब्यूटी इंडस्ट्री में इन दिनों स्किन फास्टिंग को ट्रेंड खूब प्रचलित हो रहा  है तो आइए जानते हैं इसके बारे में-

PunjabKesari

क्या है स्किन फास्टिंग
हर कोई अपनी स्किन को बेहतर बनाए रखने के लिए क्लीजिंग और फेशियल का सहारा लेता है। आमतौर पर लोग रात को सोने से पहले नाइट केयर रुटीन को फॉलो करते हैं, तो वहीं क्‍लीनजर, टोनर, सीरम और मॉश्‍चराइज से भी लोग अपनी स्किन को क्लीन करते हैं। लेकिन स्किन फास्टिंग की प्रक्रिया थोड़ी अलग है, इसके तहत जब आप सोने जाएं तो फेस वॉश से चेहरे को अच्छे से धो लें और बिना कोई प्रोडक्ट चेहरे पर इस्तेमाल किए सो जाएं,दूसरे दिन सुबह उठते ही गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, कुछ दिनों यही रुटीन फॉलो करें, इसे  स्किन फास्टिंग कहते हैं। 

PunjabKesari

इन कंडिशन में ना करें स्किन फास्टिंग
अगर आप किसी भी स्किन समस्या से जूझ रहे हैं या फिर किसी स्किन स्पेशलिस्ट से अपना ट्रीटमेंट करवा रहे तो आप स्किन फास्टिंग न करें, ऐसा करने से आपकी प्रॉब्‍लमेटिक स्किन को ठीक होने में समय लग सकता है।

PunjabKesari

स्किन फास्टिंग के कुछ टिप्स

-स्किन स्पेशलिस्ट के अनुसार, रात में आपकी स्किन खुद को हील करने के लिए सबसे ज्‍यादा एक्टिव होती है।  ऐसे में जब आप दिनभर मेकअप और प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं तो रात के समय इन्‍हें खाली समय देना चाहिए, ऐसा करने पर नेचुरल तरीके से स्किन खुद को हील कर पाती हैं और बिना किसी नुकसान के ठीक हो पाती है।

-स्किन फास्टिंग के दौरान अगर आप स्किन पर कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं करतीं जिससे स्किन हेल्दी रहती है। आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहे इसके लिए उसका खुलकर सांस लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप स्किन पर कुछ दिन तक मेकअप न करें तो अच्छा होगा।

-स्किन फास्टिंग से चेहरे के पिंप्लस खत्म होते हैं, इसके साथ ही यह आपकी स्किन को काफी ग्लोइंग भी बनाती है, वहीं स्किन पर कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं लगाने से पोर्स ओपन होते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

PunjabKesari

घरेलू उपचार
स्किन के लिए बाजारों में कई केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं, जो हमारी स्किन का काफी नुकसान पहुंचाती है। इस वजह से आप चाहे तो घरेलू ब्यूटी उत्पाद का इसके इस्तेमाल कर सकती है, जिससे स्‍किन को फायदा मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static